मनोंरंजन और गर्मी पर जी.एस.टी पडे़गा भारी, TV और AC होंगे मंहगे

punjabkesari.in Sunday, May 28, 2017 - 06:08 PM (IST)

नई दिल्ली: सरकार 1 जुलाई से जी.एस.टी. लागू करने की तैयारी में। जी.एस.टी. लागू होने के बाद सॉफ्ट ड्रिंक से लेकर टी.वी., एसी, वाशिंग मशीन, फ्रिज तक महंगे हो जाएंगे, हालांकि स्‍मार्ट फोन से लेकर कार तक और रोजमर्रा की जरूरत की चीजें सस्‍ती हो जाएंगी।  इसके लिए 1200 वस्‍तुओं और 500 सर्विस पर जी.एस.टी. की दर तय कर दी गई है। जी.एस.टी. के तहत 5, 12, 18 और 28 फीसदी की दर से टैक्‍स लगेगा। अभी तक 1200 वस्‍तुओं पर टैक्‍स की दरें तय हो चुकी हैं। इसके अलावा 500 सर्विस पर भी टैक्‍स की दरें तय हो चुकी हैं। 

स्‍मार्टफोन पर लगेगा 12 पर टैक्‍स
जीएसटी के तहत स्‍मार्ट फोन पर 12 फीसदी की दर से टैक्‍स लगेगा। अभी इस पर 13.5 फीसदी से ज्‍यादा टैक्‍स लग रहा है। इस कारण जी.एस.टी. लागू होने के बाद इसके दाम गिरेंगे।
 
दवाओं के दाम कम होंगे
एलोपैथिक और आयुर्वेद दवाओं पर जी.एस.टी. के तहत 12 फीसदी टैक्‍स लगेगा। अभी इन पर 13 फीसदी की दर से टैक्‍स लग रहा है। हवाई जहाज की इकोनॉमी क्‍लास की यात्रा जी.एस.टी. के बाद सस्‍ती जो जाएगी। इसके अलावा ऐप से टैक्‍सी बुक कराना भी सस्‍ता हो जाएगा। इस पर जी.एस.टी. के तहत केवल 5 फीसदी ही टैक्‍स लगेगा, जो वर्तमान में 6 फीसदी है।

मनोरंजन होगा सस्‍ता
केबल टीवी, डी.टी.एच. सेवाओं पर अब कम टैक्‍स लगेगा। जीएसटी के तहत इन सेवाओं पर 18 फीसदी टैक्‍स लगेगा। अभी इन पर राज्‍यों के हिसाब से 10 से लेकर 30 फीसदी तक टैक्‍स लग रहा है। इसके अलावा 15 फीसदी तक सर्विस टैक्‍स अलग से देना होता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News