मारुति और जगुआर ने GST के बाद दिया तोहफा, सस्ती की गाड़ियां

punjabkesari.in Saturday, Jul 01, 2017 - 02:25 PM (IST)

नई दिल्लीः पसंदीदा कारों, मोटरसाइकिलों एवं स्कूटरों के दाम शनिवार कम हो रहे है क्योंकि शुक्रवार रात से ही जी.एस.टी. पूरे देश में लागू हो चुका है हालांकि, हाइब्रिड्स और 350 सीसी से ज्यादा क्षमता के इंजन वाले बड़े बाइक महंगे पड़ेंगे। इस बीच मारुति सुजुकी ने अपनी गाड़ियों के दाम में 3 प्रतिशत की कटौती का ऐलान किया है जबकि (जेएलआर) नेे अपने सभी हीकल रेंज में औसतन 7 फीसदी की कमी की घोषणा की है।

गाड़ियां बनानेवाली कंपनियों का कहना है कि जी.एस.टी. रेट्स से पूरे देश में एक समान टैक्स लगेगा, जिससे 'एक देश एक टैक्स' की व्यवस्था लागू होगी। मुंबई में रहनेवालों को इसका एक बड़ा फायदा यह होगा कि नई जी.एस.टी. दर में चुंगी भी शामिल हो जाएगी।
PunjabKesari
क्या है जगुआर की औसत कीमत
भारत में जगुआर के मॉडल एसई की कीमत 34.64 लाख रुपए (दिल्ली एक्स-शोरूम) से शुरू होती है, इसी तरह एक्सएफ की शुरुआत 44.89 लाख रुपए से होती है। मॉडल एफ-पेस की कीमत 67.37 लाख रुपए से शुरू होती है, जबकि एक्सजे की कीमत 97.39 लाख रुपए से शुरू होती है। दूसरी ओर लैंड रोवर की रेंज डिस्कवरी स्पोर्ट 40.04 लाख, रेंज रोवर इवोक्यू 42.37 लाख से शुरू होती है। रेज रोवर की शुरुआती कीमत 89.44 लाख रुपए हैं और रेंज रोवर की कीमत 1.59 करोड़ से शुरू होती है। जगुआर लैंड रोवर, इंडिया के प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर रोहित सूरी ने बताया कि हमने दिल्ली के एक्स शोरूम के प्राइस के आधार औसतन लगभग सात फीसदी कमी की है।

PunjabKesari
बडी गाडियों के दामों में होगी कटौती
बड़ी एसयूवीज और सेडान कारों के दाम में सबसे ज्यादा कटौती होगी, जबकि छोटी कारें भी थोड़ी सस्ती होंगी। मसलन, मर्सिडीज GLS350 SUV की कीमत 3 लाख रुपए घटेगी जबकि ह्यूंदै की पॉप्युलर कार क्रेटा का दाम 40 से 60 हजार रुपए घटने की उम्मीद है। अधिकारियों के मुताबिक, मुंबई में छोटी कार Grand i10 की 3 से 14 हजार रुपये सस्ती मिल रही है।
PunjabKesari
5 लाख की गाड़ी 15 हजार तक सस्ती 
मारुति के दाम घटाने के ऐलान के बाद 5 लाख की गाड़ी अब 15 हजार रुपये सस्ती हो गई। कंपनी के अधिकारियों ने कहा था कि कीमतें घटेंगी, लेकिन कितनी, इस पर अभी काम चल रहा है।
PunjabKesari
फॉर्च्युनर एस.यू.वी 2.1 लाख रुपए सस्ती
टोयोटा इंडिया ने कहा कि जीएसटी रेट के मुताबिक, फॉर्च्युनर एस.यू.वी. की कीमत 2.1 लाख रुपये कम हो गई है। दूसरी ओर, इनोवा मल्टि-परपस भी 90 हजार रुपये सस्ता होगा। टोयोटा इंडिया में सेल्स और मार्कीटिंग डायरेक्टर एन राजा ने कहा कि हम कीमत घटने का फायदा बाजार को देंगे हालांकि, कैमरी हाइब्रिड के दाम बढ़ेंगे।
PunjabKesari
बाइक्स और स्कूटरों की कीमतें भी घटने की उम्मीद
हीरो मोटो के बाइक्स और स्कूटरों की कीमतें भी 5 प्रतिशत घटने की उम्मीद है। वहीं, होंडा मोटरसाइकल ऐंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) भी कीमतें घटा रहा है। इसके ऐक्टिवा स्कूटर की कीमत 3,400 रुपये घटने का अनुमान है। हालांकि, 350 सीसी से ज्यादा वाले बाइक महंगे होंगे जिसका असर रॉयल एनफिल्ड, ट्रायंफ, हार्ली-डैविडसन और दुकाती जैसी कंपनियों की बाइक्स पर पड़ेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News