इस फेस्टिव सीजन में कार खरीदने का शानदार मौका, स्पेशल डिस्काउंट और कई ऑफर्स देने की तैयारी में कंपनियां

punjabkesari.in Tuesday, Sep 10, 2024 - 10:48 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः फेस्टिव सीजन के दौरान कार डीलरों के पास इन्वेंट्री बढ़ने की वजह से खरीदारों के लिए आकर्षक डिस्काउंट और ऑफर मिल सकते हैं। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) के अनुसार अगस्त 2024 में कारों की इन्वेंट्री 70-75 दिनों के स्तर पर है, जिसका मतलब है कि लगभग 80,000 करोड़ रुपए की 7.8 लाख कारें ग्राहकों का इंतजार कर रही हैं। इस सीजन की कारों की कुल सालाना बिक्री में हिस्सेदारी 30% तक होती है।

यह भी पढ़ेंः Gold Silver Price Today: सोना-चांदी खरीदने का सुनहरा मौका, गिर गए दाम

इस स्थिति में कार कंपनियां और बैंक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कम ब्याज दरों, मुफ्त बीमा, छोटी ईएमआई और प्रोसेसिंग फीस माफी जैसे बड़े ऑफर ला सकती हैं। बैंक बाजार के सीईओ आदिल शेट्टी ने बताया कि कार लोन पर ब्याज दरें घट सकती हैं और प्रोसेसिंग फीस भी माफ की जा सकती है, ताकि इन्वेंट्री को तेजी से खत्म किया जा सके।

इसके अलावा कंपनियां बड़े कॉरपोरेट डिस्काउंट भी देंगी, जिससे कार खरीदने वालों के लिए यह सीजन और फायदेमंद हो सकता है। यूरोप, कनाडा, चीन जैसे देशों में ब्याज दरों में कटौती शुरू हो चुकी है, और संभावना है कि अमेरिका भी इसी महीने में ब्याज दरों में कटौती करेगा, जिससे वैश्विक स्तर पर खपत को बढ़ावा मिल सकता है।

यह भी पढ़ेंः GST Council: धार्मिक यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, हेलिकॉप्टर सेवाओं पर कर घटाकर 5% किया

ग्राहकों को कंपनी के साथ डीलर से भी अच्छा डिस्काउंट मिलेगा

मनीष राज सिंघानिया FADA के अध्यक्ष ने कहा कि देश में कारों की बिक्री बहुत पॉजिटिव है। रुरल इकोनॉमी अच्छा कर रही है। कारों की मांग बढ़ रही है। स्टॉक की स्थिति थोड़ी कम रहती तो डीलर कम्युनिटी के लिए बेहतर होता। पर स्टॉक ज्यादा होने से कस्टमर को जरूर फायदा होने वाला है। कंपनियां के डिस्काउंट के अलावा उन्हें डीलर से भी डिस्काउंट मिलेगा। इंडस्ट्री में 8-10 साल की लंबी अवधि के लोन पर चर्चा है। ओईएम-बैंकों के साथ ऑटो सेल्स में तेजी लाने के लिए कम ब्याज पर लोन व आकर्षित स्कीम्स पर चर्चा कर रहे हैं। पहले से ही कारें अच्छे डिस्काउंट पर हैं। कुछ गाड़ियों पर तो कीमत का 10% तक डिस्काउंट है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News