जुलाई में चार अरब डालर के विलय-अधिग्रहण सौदे, वर्ष का आंकड़ा 20 अरब डालर पर

punjabkesari.in Thursday, Aug 18, 2016 - 05:19 PM (IST)

नई दिल्ली: देश में जुलाई माह के दौरान कुल चार अरब डालर के विलय एवं अधिग्रहण सौदों की घोषणा हुई। इसके साथ ही वर्ष के दौरान होने वाले कुल विलय एवं अधिग्रहण सौदों का आंकड़ा अब तक 19.87 अरब डालर पर पहुंच गया। कर सलाहकार कंपनी ग्रांट थॉर्नटॉन की ताजा डीलट्रेकर रिपोर्ट के अनुसार जुलाई माह में विलय एवं अधिग्रहण के 44 सौदे हुये जिनका मूलय 4.08 अरब डालर रहा।

एक साल पहले इसी माह के दौरान 2.08 अरब डालर के 43 सौदे हुये थे।   विलय एवं अधिग्रहण क्षेत्र में कुल मिलाकर साल दर साल आधार पर 6 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई है। घरेलू और विदेशों में देश में होने वाली इस प्रकार की गतिविधियों में काफी तेजी देखी गई है। जुलाई में इस प्रकार की घरेलू गतिविधियों में साल दर साल आधार पर आठ गुणा वृद्धि दर्ज की गई। माह के दौरान कुल सौदों में इनका 40 का योगदान रहा।

इस कैलेंडर वर्ष में जनवरी से जुलाई की अवधि में 19.87 अरब डालर मूल्य के कुल 301 विलय एवं अधिग्रहण सौदे हुये। जबकि पिछले साल इसी अवधि में 16.21 अरब डालर के 31 एेसे सौदे हुये थे। ग्रांट थार्नटॉन इंडिया एल.एल.पी. के भागीदार प्रशांत मेहरा ने कहा, ‘‘विलय एवं अधिग्रहण के मोर्चे पर हालांकि, विदेशों से होने वाली गतिविधियां एक साल पहले के स्तर पर ही रही लेकिन घरेलू स्तर पर होने वाले एेसे सौदों में आठ गुणा वृद्धि हुई है और माह के दौरान एेसे कुल सौदे के मूल्य में दो अरब डालर का योगदान घरेलू सौदों का रहा।’’

मेहरा ने कहा कि जी.एस.टी. विधेयक के पारित होने का असर जल्द ही नजर आयेगा। निजी इक्विटी हो या घरेलू अथवा विदेशों से होने वाले विलय एवं अधिग्रहण सौदे हों जी.एस.टी. का असर इनमें दिखेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News