घर खरीदने वालों को होली का तोहफा देगी सरकार, बताएगी ऐसे खरीदें सस्ता घर

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2019 - 02:49 PM (IST)

बिजनेस डेेस्कः चुनाव से पहले 19 मार्च को जीएसटी काउंसिल की बैठक होना तय है। 24 फरवरी को हुई बैठक में जीएसटी काउंसिल रियल एस्टेट सेक्टर को बड़ी राहत दी थी। जीएसटी काउंसिल ने अंडर कंस्ट्रक्शन घरों पर टैक्स की दरों को घटाकर 5 फीसदी कर दिया था साथ ही अफोर्डेबल घरों पर जीएसटी की दर को घटाकर 1 फीसदी कर दिया था। इससे पहले अंडर कंस्ट्रक्शन घरों पर 12 फीसदी और अफोर्डेबल घरों पर 8 फीसदी जीएसटी लग रहा था। जीएसटी काउंसिल ने नई दरों को 1 अप्रैल 2019 से लागू करने को मंजूरी दी थी साथ ही लोगों को इसका फायदा देने के लिए विस्तृत गाइडलाइन अगली बैठक में जारी करने की बात कही थी।

अब जीएसटी काउंसिल 19 मार्च को होने वाली बैठक में रियल्टी सेक्टर में जीएसटी दरें कम करने का लाभ लोगों तक सही तरीके से पहुंचाने के लिए विस्तृत गाइडलाइन जारी करेगी। यह गाइडलाइन जारी होने के बाद तय हो जाएगा कि आप कैसे सस्ता घर खरीद सकते हैं। जानकारों का कहना है कि होली से पहले गाइडलाइन जारी होने से घर खरीदने वालों को राहत जरूर मिलेगी।

रियल एस्टेट सेक्टर में जीएसटी दरें कम होने से पहली बार घर खरीदने वालों के लिए यह सुनहरा मौका है। अगर आप पहली बार घर अंडर कंस्‍ट्रक्‍शन प्रोजेक्‍ट में फ्लैट खरीद रहे हैं तो अभी तक 12 फीसदी की दर से जीएसटी का भुगतान करना होता है। वहीं एक अप्रैल से यह दर घटकर 5 फीसदी हो जाएगी। यानी जीएसटी में 7 फीसदी की कमी। इसके चलते 45 लाख रुपए की प्रॉपर्टी पर 3.15 लाख रुपए की सीधे बचत होगी। अगर आप पहली दफा घर खरीदने जा रहे हैं तो प्रधानमंत्री आवासीय योजना के तहत होम लोन पर 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी मिलेगी। इस तरह कुल 5.82 लाख रुपए की बचत होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News