UDAN Scheme को 10 साल के लिए बढ़ाएगी सरकार, जानें क्या है प्लानिंग

punjabkesari.in Monday, Oct 21, 2024 - 03:53 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सरकार क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना ‘उड़ान’ को 10 साल के लिए बढ़ाने जा रही है। आठ साल पहले शुरू की गई क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना उड़ान के तहत 601 मार्ग और 71 हवाई अड्डे चालू हो गए हैं। उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) का उद्देश्य क्षेत्रीय हवाई संपर्क को बढ़ाना और हवाई यात्रा को अधिक किफायती बनाना है। उड़ान योजना के विस्तार को लेकर नागर विमानन मंत्री के. राममोहन नायडू ने सोमवार को कहा कि सरकार क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना ‘उड़ान’ को 10 साल के लिए और बढ़ाएगी।

क्या है उड़ान योजना

उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) का उद्देश्य क्षेत्रीय हवाई संपर्क को बढ़ाना और विमान सेवा को अधिक किफायती बनाना है। इसे 21 अक्टूबर 2016 को 10 वर्षों के लिए शुरू किया गया था। नायडू का कहना है कि ‘उड़ान’ योजना से क्षेत्रीय विमानन कंपनियों को अस्तित्व में आने और विकास करने का मौका मिला। साथ ही रोजगार सृजन हुआ तथा पर्यटन को बढ़ावा मिला है।

क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना के अंतर्गत 601 मार्ग और 71 हवाई अड्डे चालू किए गए। कुल 86 हवाई अड्डों में से 71 हवाई अड्डे, 13 हेलीपोर्ट और दो वाटर एयरड्रोम शामिल हैं, का संचालन शुरू कर दिया गया है। इससे 2.8 लाख से अधिक उड़ानों में 1.44 करोड़ से अधिक लोगों को यात्रा की सुविधा मिली है।वहीं देश में चालू हवाई अड्डों की संख्या 2014 में 74 से दोगुनी होकर 2024 में 157 हो गई है। सरकार का लक्ष्य 2047 तक 350-400 हवाई अड्डे शुरू करना है।

हेलीकॉप्टर सेवा का भी विस्तार

नागर विमानन सचिव वुमलुनमंग वुअलनम ने कहा कि मंत्रालय इस योजना के तहत वित्तीय व्यवहार्यता पहलुओं तथा प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने पर विचार कर रहा है।नागर विमानन मंत्रालय ने रविवार को कहा कि मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हेलीकॉप्टर मार्गों सहित 601 मार्गों को चालू कर दिया गया है और इनमें से लगभग 28 प्रतिशत मार्ग सबसे दूरदराज के स्थानों के लिए सेवा देते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News