मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने का यह आसान तरीका लाएगी सरकार

punjabkesari.in Wednesday, Oct 11, 2017 - 05:50 PM (IST)

नई दिल्लीः मोबाइल कंपनियां ग्राहकों के नंबर्स को आधार कार्ड से लिंक करा रही हैं। मगर इस काम को पूरा करने में ग्राहकों को काफी परेशान होना पड़ रहा है। खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों को बार-बार मोबाइल कंपनियों के आउटलेट पर जाना पड़ रहा है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए जल्द ही प्रॉक्सी ऑथोराइजेशन को अनुमति दी जा सकती है। इसके तहत टेलिकॉम कंपनियां UIDAI में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के लिए OTP का इस्तेमाल करते हुए या फिर वरिष्ठ नागरिकों के घर जाकर आइरिस स्कैनिंग के जरिए आधार को मोबाइल से लिंक करने का काम करेंगी।

सूत्रों की मानें तो UIDAI जल्द ही ऐसे दिशानिर्देश जारी कर सकती है, जिससे यूजर्स को आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक करने के लिए ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना होगा। हालांकि, अब तक यह साफ नहीं किया गया है कि यह सुविधा केवल वरिष्ठ नागरिकों को दी जाएगी या फिर सभी मोबाइल यूजर्स को दी जाएगी। इस कदम के बाद लोगों को मोबाइल सर्विस आउटलेट्स के बाहर ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। आपको बता दें कि आधार को लिंक करना तब ज्यादा आसान होगा जब UIDAI में रजिस्टर्ड नंबर को ही आपको आधार से लिंक करना हो।

UIDAI को किसी भी कानून के अंतर्गत यह अनुमति नहीं है कि वो किसी की डिटेल्स टेलिकॉम कंपनियों से शेयर करे। लेकिन वो ऐसा तब कर सकती है, जब सर्विस प्रोवाइडर OTP वेरिफाइड प्रक्रिया का इस्तेमाल करें। टेलिकॉम सेक्रेटरी अरुणा सुंदराजन ने बताया की UIDAI ने मोबाइल ऑपरेटर्स के साथ इस समस्या को सुलझाने के लिए मीटिंग की है। साथ ही उन्होंने बताया कि वो कंपनियों और यूजर्स के बीच चीजों को आसान बनाने की कोशिश कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News