सरकार ने की बड़ी कार्रवाई, 2 लाख कंपनियों के बैंक खातों पर लगी रोक

punjabkesari.in Tuesday, Sep 05, 2017 - 07:19 PM (IST)

नई दिल्लीः ब्लैकमनी पर बड़ी कार्रवाई करते हुए केंद्र सरकार ने 2 लाख से ज्यादा कंपनियों के बैंक अकाउंट पर रोक लगा दी है। इनके रजिस्ट्रेशन भी रद्द कर दिए गए हैं। फाइनेंस मिनिस्ट्री के मुताबिक रूल्स वॉयलेशन की वजह से यह कदम उठाया गया है। मिनिस्ट्री के मुताबिक- जिन कंपनियों के रजिस्ट्रेशन रद्द किए गए हैं, उन्होंने कंपनी लॉ से जुड़े रूल्स को फॉलो नहीं किया था। फाइनेंस मिनिस्ट्री के मुताबिक- 2,09,032 कंपनियों के रजिस्ट्रेशन रद्द किए गए हैं। यह कार्रवाई कंपनी एक्ट के सेक्शन 248 (5) के तहत की गई है।

इस कार्रवाई के बाद इन कंपनियों के डायरेक्टर और अथोराइज्ड सिग्नेट्री अब एक्स डायरेक्टर और एक्स अथोराइज्ड सिग्नेट्री हो गए है। इसका मतलब यह हुआ कि ये लोग तब तक कंपनियों के बैंक अकाउंट से कोई ट्रांजेक्शन नहीं कर सकेंगे जब तक कंपनी फिर से कानूनी तौर पर मान्य नहीं हो जाती है। वहीं, फाइनेंशियल सर्विस डिपार्टमेंट ने इंडियन बैंक एसोसिएशन की मदद से बैंकों को सलाह दी है कि वह ऐसी सभी कंपनियों के अकाउंट में ट्रांजेक्शन पर रोक लगाने के लिए कदम उठाएं, जिनके खिलाफ कार्रवाई की गई है।

फाइनेंस मिनिस्ट्री ने कहा- बैंकों को सलाह दी गई है कि वह ऐसी कंपनियों के फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन में ज्यादा अलर्ट रहें। इसके अलावा कंपनी का रजिस्ट्रेशन रद्द होने के बाद अगर फिर से एक्टिव हो जाता है तो भी पूरे दस्तावेज की जांच करें। सरकार के इस कदम को ब्लैकमनी पर बड़ी कार्रवाई के तौर पर देखा जा रहा है। इससे पहले फाइनेंस मिनिस्ट्री की ओर से 30 अगस्त को कहा गया था कि 3 लाख रजिस्टर्ड कंपनियां रडार पर हैं जबकि 1 लाख कंपनियों पर कार्रवाई की तैयारी हो रही है। सरकार ने पहले ही 37 हजार से ज्यादा शेल कंपनियों की पहचान की थी, जो हवाला कारोबार और ब्लैकमनी को छुपाने में जुटी थीं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News