इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कसी कमर, देश के सभी पंपों पर लगेंगे इलेक्ट्रिक चार्जि

punjabkesari.in Sunday, Sep 06, 2020 - 05:26 PM (IST)

नई दिल्ली: अगर आपके पास इलेक्ट्रिक कार है या फिर लेने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए कमर कस ली है। केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग की समस्या से निपटने के लिए एक योजना पर काम कर रही है, जिसके तहत अब देश के सभी 69 हजार पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग कियोस्क लगाए जा सकते हैं। इसके अलावा सरकार, सरकारी रिफाइनरी कंपनियों के सभी पेट्रोल पंपों पर ईवी चार्जिंग कियोस्क को अनिवार्य करने पर भी विचार कर रही है।

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग पर बैठक के दौरान बिजली मंत्री आर के सिंह ने पेट्रोलियम मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों को आइडिया दिया कि वे अपने प्रशासनिक नियंत्रण के तहत आने वाली पेट्रोलियम विपणन कंपनियों को सभी सीओसीओ पेट्रोल पंपों पर चार्जिंग कियोस्क लगाने का आदेश जारी कर सकते हैं।

निजी पेट्रोल पंपों पर लगेंगे कियोस्क
सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, फ्रेंचाइजी पेट्रोल पंप परिचालकों को अपने ईंधन स्टेशनों पर कम से कम एक चार्जिंग कियोस्क लगाने की सलाह दी जा सकती है। पेट्रोलियम मंत्रालय के अनुसार सभी नए पेट्रोल पंपों पर कम से कम एक वैकल्पिक ईंधन का विकल्प अनिवार्य है।

बता दें कि वैकल्पिक ईंधन के तहत ज्यादतर नए पेट्रोल पंप इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग सुविधा के विकल्प को चुन रहे हैं। अगर देश के सभी पेट्रोल पंपों पर ईवी चार्जिंग कियोस्क लग जाता है, तो इससे इलेक्ट्रिक वाहनों को जबर्दस्त प्रोत्साहन मिलेगा। लोग अभी चार्जिंग सुविधा के अभाव में लोग इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने से परहेज कर रहे हैं।

बिजली मंत्रालय ने दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु, वडोदरा ओर भोपाल में ईवी चार्जिंग ढांचा लगाने की योजना बनाई है। इसके अलावा मंत्रालय का इरादा राष्ट्रीय राजमार्गों पर भी ईवी चार्जिंग ढांचा लगाने का है। इससे लोग बिजली चालित वाहन खरीदने को प्रोत्साहित होंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News