एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट! 2023 तक पूरा हो जाएगा Jewar Airport

punjabkesari.in Monday, Feb 22, 2021 - 04:59 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः उत्तर प्रदेश सरकार ने जेवर एयरपोर्ट को लेकर बड़ा ऐलान किया है। राज्य सरकार ने जेवर हवाई अड्डे के लिए 2,000 करोड़ का बजट दिया है। उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने सोमवार को बजट पेश करते समय ये ऐलान किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सरकार ने जेवर एयरपोर्ट पर हवाई पट्टियों की संख्या 02 से बढ़ाकर 06 करने का फैसला लिया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जेवर हवाई अड्डे को एशिया के सबसे बड़े हवाई अड्डे के रूप में डेवलप करने की योजना बनाई है।

अयोध्या में एयरपोर्ट बनाने को मिला बजट
सरकार ने अयोध्या में बन रहे एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाईअड्डा रखने का फैसला लिया है। इसके लिए 101 करोड़ रुपए का बजट रखने की बात कही है। राज्य सरकार ने जानकारी दी कि कुशीनगर एयरपोर्ट को केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट घोषित किया है। ऐसे में राज्य में जल्द ही 4 इंटरनेशनल एयरपोर्ट होंगे। इनमें लखनऊ, वाराणसी, कुशीनगर और गौमबुद्धनगर एयरपोर्टा होंगे।

यूपी सरकार ने जेवर में एयरपोर्ट को बनाने के लिए यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) को वर्किंग एजेंसी के रूप में नियुक्त किया है। जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट विकसित करने के लिए ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी को चुना गया है। हवाई अड्डे का पहला चरण 1,334 हेक्टेयर में फैला होगा और इसमें 4,588 करोड़ खर्च होंगे। इसके 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा नाम 
उत्तर प्रदेश में Yamuna Expressway के किनारे बनने वाले जेवर एयरपोर्ट का नाम तय हो गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देश के इस सबसे बड़े एयरपोर्ट का नाम और लोगो फाइनल कर लिया है। एयरपोर्ट के नाम को लेकर हुई एक बैठक में ये तय हुआ कि जेवर एयरपोर्ट का नाम 'नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट' होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News