सरकार ने घटाए Remdesivir इंजेक्शन के दाम, ये रही अलग-अलग कंपनियों की रेट लिस्ट

punjabkesari.in Saturday, Apr 17, 2021 - 06:34 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच केंद्र सरकार ने रेमडेसिविर इंजेक्शन की कीमतों को घटाने की घोषणा की है। सरकार ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया किस कंपनी की रेमडेसिविर किस दाम पर मिलेगी।

रेमडेसिविर इंजेक्शन बनाने वाली सात प्रमुख कंपनियों की इस वक्त 38.8 लाख वायल्स प्रतिमाह बनाने की है। सरकार के हस्तक्षेप के बाद रेमडेसिवीर के प्रमुख विनिर्माताओं ने स्वेच्छा से दवा के दाम प्रति शीशी 5,400 रुपए से घटाकर 3,500 रुपए से भी कम कर दिए हैं। साथ ही सरकार देश में रेमडेसिवीर का उत्पादन बढ़ाने के लिए सभी कदम उठा रही है। 

PunjabKesari

रसायन एवं उर्वरक मंत्री डी वी सदानंद गौड़ा ने शुक्रवार को कोरोना उपचार में इस्तेमाल होने वाली रेमडेसिविर दवा को लेकर बड़ी खुशखबरी दी है। सरकार कोविड-19 के इलाज में काम आने वाले रेमडेसिविर इंजेक्शन का उत्पादन बढ़ाने के लिए सभी कदम उठा रही है ताकि देश में इसकी उपलब्धता को बढ़ाया जा सके। 

डी वी सदानंद गौडा ने शुक्रवार को कहा कि पिछले पांच दिन के भीतर विभिन्न राज्यों को कुल मिलाकर 6.69 लाख रेमडेसिविर इंजेक्शन की शीशियां उपलब्ध कराई गई हैं। गौडा ने ट्वीट कर कहा, ‘‘सरकार रेमडेसिविर की उत्पादन सुविधाओं का विस्तार करने और उनकी क्षमता और उपलब्धता बढ़ाने के हर जरूरी कदम उठा रही है।’’ 

एक अन्य ट्वीट में गौड़ा ने कहा, ‘‘सरकार के हस्तक्षेप के बाद रेमडेसिविर के प्रमुख विनिर्माताओं ने स्वेच्छा से 15 अप्रैल 2021 से इसके दाम को 5,400 रुपए से घटाकर 3,500 रुपए से भी कम कर दिया है। इससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई को समर्थन मिलेगा।’’ इस बीच महाराष्ट्र के एक राज्य मंत्री ने शुक्रवार को आशंका जताई कि राज्य को 12,000 से 15,000 रेमडेसिविर इंजेक्शन की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News