इकोनॉमी बूस्‍ट के लिए एक और प्‍लान तैयार कर रही सरकार, वित्त मंत्री ने दिए संकेत

punjabkesari.in Saturday, Apr 18, 2020 - 04:12 PM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना वायरस की वजह से देश की इकोनॉमी सुस्त पड़ गई है। हालात से निपटने के लिए सरकार की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत बीते दिनों वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1.70 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज का ऐलान किया था। अब एक बार फिर इकोनॉमी को बूस्टर डोज मिलने की उम्मीद है। इस संबंध में जानकारी देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोविड-19 से प्रभावित उद्योगों और गरीबों के लिए जल्द एक और आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान किया जाएगा। वित्त मंत्री ने ये बातें विश्व बैंक की विकास समिति की 101वीं पूर्ण बैठक में कही।

वैश्विक मंच पर कही ये बात
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल हुईं निर्मला सीतारमण ने वैश्विक समुदाय को बताया कि कुल 23 अरब डॉलर या 1.70 लाख करोड़ रुपए के राहत उपाय किए गए हैं। इनमें स्वास्थ्यकर्मियों के लिए मुफ्त स्वास्थ्य बीमा, नकदी ट्रांसफर, खाद्य और गैस का मुफ्त वितरण और प्रभावित मजदूरों के लिए सामाजिक सुरक्षा उपाय शामिल हैं।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि विशेष तौर पर लघु एवं मझोली इकाइयों को मदद के लिए सरकार ने आयकर, जीएसटी, सीमाशुल्क, वित्तीय सेवाएं और कॉरपोरेट मामलों से जुड़े कई नियमों में राहत दी है। वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्रीय बैंक भी इसमें पूरा सहयोग कर रहा है।
 
निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार आगामी दिनों में मानवीय सहायता और आर्थिक प्रोत्साहन के रूप में अतिरिक्त राहत देने के लिए गंभीरता के साथ काम कर रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News