सरकारी बैंक में है आपका खाता, तो घर बैठे उठाए इन सुविधाओं का लाभ

punjabkesari.in Thursday, Jan 25, 2018 - 02:53 PM (IST)

नई दिल्लीः बजट से पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सरकारी बैंको को लेकर पूंजी देने का अहम एेलान किया है। जेटली ने 20 सरकारी बैंकों को पूंजी देने का फैसला किया है है जिसके बाद कहा जा सकता है सरकारी बैंकों की स्थिति काफी हद तक बेहतर हो जाएगी। इसके साथ ही सरकारी बैंकों के ग्राहकों को कई अन्य फायदे भी मिलने जा रहे है। अगर आपका भी खाता किसी सरकारी बैंक है तो आप भी इन सेवाओं का लाभ ले सकते है। ये सभी सुविधाएं आप घर बैठे ही प्राप्त कर सकते है ।

-प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना अथवा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की सुविधा घर बैठे ही मिल जाएगी। इसके साथ ही जनधन खाता, बेसिक सेविंग्स बैंक डिपोजिट अकाउंट होल्डर्स को 2-2 लाख रुपए के बीमा दिए जाने का अभ‍ियान चलाया जाएगा।
- आप घर बैठे और मोबाइल से बैंक खाता खोल सकेंगे। ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई कर सकेंगे।
- बैंक वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों के लिए घर पर ही बैंकिंग सेवा देने का इंतजाम करेंगे। डिजिटल ट्रांजैक्शन करने के दौरान अगर आपके साथ किसी भी तरह की धोखाधड़ी होती है, तो जिस दिन आप रिपोर्ट करेंगे, उसके 10 दिन के भीतर आपको रिफंड मिल जाएगा।
- जिन भी जिलों में बैंकों की मौजूदगी कम है, उन्हें मोबाइल एटीएम की सुविधा दी जाएगी। सरकारी बैंक हर गांव के 5 किलोमीटर के दायरे में बैंक‍िंग सुविधा देंगे। छोटे कारोबारी ऑनलाइन लोन एप्ल‍िकेशन दे सकेंगे। इसके साथ ही मुद्रा बैंक और स्टैंड अप इंडिया को भी बढ़ावा दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News