सोना या शेयर बाजार कौन है पावरफुल, किसने किया मालामाल, ये रहा दोनों का हाल

punjabkesari.in Friday, Sep 13, 2024 - 05:48 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः इस हफ्ते सोने की कीमत में दो फीसदी का उछाल आया है, जिससे इसने साल 2024 में अब तक बीएसई सेंसेक्स से बेहतर रिटर्न दिया है। आंकड़ों के अनुसार, सोना इस साल अब तक 16% का रिटर्न दे चुका है, जबकि ने सेंसेक्स 15% और निफ्टी ने करीब 17 फीसदी का रिटर्न दिया है। 

यूरोपीय सेंट्रल बैंक की दर कटौती का असर

यूरोपीय सेंट्रल बैंक (ECB) ने ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वाइंट (बीपीएस) की कटौती की है, जिससे सोने की कीमतों में उछाल आया है। इसके बाद गुरुवार को कॉमेक्स पर सोने की कीमत 2,599 डॉलर प्रति ट्रॉय औंस के ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गई। संभावना जताई जा रही है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व भी अगले सप्ताह इसी तरह की दर में कटौती कर सकता है।

विशेषज्ञों की राय

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के कमोडिटी और करेंसी हेड अनुज गुप्ता का कहना है कि ECB की दर कटौती से सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आई है। उन्होंने सुझाव दिया कि अगर सोने और चांदी पर सीमा शुल्क हटा दिया जाता है, तो रिटर्न और भी बेहतर हो सकता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतों में इस साल 25% की बढ़ोतरी हो चुकी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट 2023-24 में सोने और चांदी पर सीमा शुल्क घटाकर 6% करने के बाद से सोने की कीमत में 6% की गिरावट आई थी।

भविष्य की संभावनाएं

एंजल वन के डीवीपी-रिसर्च, नॉन-एग्री कमोडिटीज एंड करेंसीज विशेषज्ञ, प्रथमेश माल्या ने सोने को निवेशकों के लिए एक पोर्टफोलियो डायवर्सिफायर बताया। उन्होंने कहा कि यह निकट और मध्यम अवधि में इक्विटी के विकल्प के रूप में काम कर सकता है। भू-राजनीतिक समस्याओं और अमेरिकी चुनावों के चलते सोने की मांग बनी रहने की संभावना है।

गुप्ता के अनुसार, एमसीएक्स गोल्ड फ्यूचर्स जल्द ही 75,000 रुपए के स्तर तक जा सकता है। दोपहर 2.30 बजे, MCX पर अक्टूबर डिलीवरी वाला सोना 389 रुपए की तेजी के साथ 73,213 रुपए पर ट्रेड कर रहा था। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News