ट्रंप की वजह से गोल्ड से परहेज कर रहे व्यापारी और निवेशक!

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2017 - 12:54 PM (IST)

कोलकाताः सोने की ताजा खरीदारी ठप सी हो गई है। इसका कारण यह है बुलियन डीलर और गोल्ड ट्रेडर अमरीका के निर्वाचित राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के पद संभालने के मौके पर दिए जाने वाले भाषण का इंतजार कर रहे हैं। ट्रंप 20 जनवरी को वाइट हाउस में शपथ लेंगे। मार्कीट में माना जा रहा है कि ट्रंप के अमरीकी प्रेजिडेंट बनने पर सोना महंगा होगा क्योंकि उनकी नीतियों से मार्कीट में अनिश्चितता बढ़ेगी।

ट्रंप फैक्टर के अलावा देश के सोना व्यापारियों की नजरें आम बजट पर भी टिकी हैं। बाजार को उम्मीद है कि बजट में सोने पर आयात शुल्क घटाया जाएगा। अभी देश में सोने पर 10 फीसदी आयात शुल्क लगता है। बाजार को उम्मीद है कि आगामी बजट में ड्यूटी आधी कर दी जाएगी। 22 दिसंबर को गोल्ड का दाम 26,862 रुपए प्रति 10 ग्राम पर चला गया था। तबसे यह लगभग 7 फीसदी चढ़ चुका है। मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने का दाम 1213 डॉलर प्रति औंस हो गया।

कोटक महिंद्रा बैंक में ग्लोबल ट्रांजैक्शंस (बैंकिंग ऐंड कीमती धातु) के बिजनैस हेड शेखर भंडारी ने कहा, 'ट्रंप फैक्टर एक प्रमुख कारण रहा है, जिसके कारण कीमतें चढ़ी हैं। हालांकि, पिछले 3 सालों में हमने देखा है कि जनवरी में डॉलर में गोल्ड के दाम आमतौर पर 3 से 4 फीसदी चढ़ते हैं। इस साल इसमें कुछ ज्यादा तेजी आई है और दो हफ्तों तक सोने के दाम बढ़ सकते हैं, जब तक कि ट्रंप फैक्टर का असर कम नहीं हो जाता। इस महीने के अंत तक गोल्ड के दाम में नरमी आने की उम्मीद है।'

ट्रंप ने अपने प्रचार अभियान में टैक्स घटाने और इन्फ्रास्ट्रक्चर पर खर्च बढ़ाने का वादा किया था, जिससे अमरीकी शेयरों और डॉलर में तेजी आई है। इसके साथ ही अमरीकी ट्रेजरीज में बिकवाली भी शुरू हुई लेकिन ट्रंप के संरक्षणवादी यानी ग्लोबलाइजेशन के दौर में भी अपनी कंपनियों और अपने लोगों के हितों की रक्षा पर जोर देने से कई निवेशक उलझन में हैं।

निवेशक और ट्रेडर भी फिलहाल गोल्ड से दूरी बनाए हुए हैं। जियोफिन कॉमट्रेड के सीनियर ऐनालिस्ट हरीश वी ने कहा, 'कुछ दूसरे कारण भी हैं, जिनके चलते ट्रेडर और इन्वेस्टर गोल्ड से दूर हैं। अमरीकी फेडरल रिजर्व की चेयरपर्सन जैनेट येलन के पास बुधवार और गुरुवार को मौद्रिक नीति पर अपने भाषणों से अपनी सोच सामने रखने का मौका होगा। उनके रुख का भी सोने के दाम पर असर पड़ेगा।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News