डॉलर में नरमी से सोने में तेजी, व्यापारियों की निगाहें अमेरिकी आंकड़ों पर

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2024 - 02:18 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः बुधवार को सोने की कीमतों में तेजी आई, क्योंकि डॉलर में गिरावट आई और निवेशकों का ध्यान इस सप्ताह आने वाले अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों पर चला गया, ताकि केंद्रीय बैंक की ब्याज दरों में कटौती के समय के बारे में नए संकेत मिल सकें। 1349 GMT तक हाजिर सोना 0.7% बढ़कर 2,425.28 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। अमेरिकी सोने के वायदे 0.8% बढ़कर 2,426.60 डॉलर पर पहुंच गए। 

किटको मेटल्स के वरिष्ठ बाजार विश्लेषक जिम विकॉफ ने कहा, "कमजोर अमेरिकी डॉलर सूचकांक, कम अमेरिकी स्टॉक सूचकांक मूल्य और कच्चे तेल की ऊंची कीमतें" सोने और चांदी दोनों के लिए खरीदारी की रुचि को बढ़ावा दे रही हैं।" निवेशक गुरुवार को दूसरी तिमाही के लिए सकल घरेलू उत्पाद पर अमेरिकी रिपोर्ट और शुक्रवार को जून के लिए व्यक्तिगत उपभोग व्यय डेटा का इंतजार कर रहे हैं, ताकि फेडरल रिजर्व की ब्याज दर में कटौती के बारे में सुराग मिल सके।

एवरबैंक में विश्व बाजारों के अध्यक्ष क्रिस गैफ़नी ने कहा, "इस समय सोने की मदद करने वाली मुख्य बात यह है कि बाजार की उम्मीदें हैं कि फेड वास्तव में सितंबर से पहले कटौती करने का फैसला कर सकता है।" गैफ़नी ने कहा, "इसके अलावा, भारत द्वारा सोने और चांदी पर आयात करों में कटौती करने से भी मदद मिलती है क्योंकि इससे मांग बढ़ेगी।" सीएमई फेडवॉच टूल के अनुसार, बाजार सितंबर में केंद्रीय बैंक द्वारा दर में कटौती की 100% संभावना का अनुमान लगा रहे हैं। कम ब्याज दरें गैर-उपज वाले सोने को रखने की अवसर लागत को कम करती हैं।

भारत ने सोने और चांदी पर आयात शुल्क 15% से घटाकर 6% कर दिया है। निवेशक अमेरिकी चुनाव अभियान के घटनाक्रम पर भी बारीकी से नज़र रख रहे हैं, क्योंकि उम्मीद है कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प का सामना करने के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार होंगी। हाजिर चांदी 0.5% बढ़कर 29.36 डॉलर प्रति औंस हो गई, प्लैटिनम 1.8% बढ़कर 959.88 डॉलर और पैलेडियम 1.7% बढ़कर 941.50 डॉलर हो गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News