वैश्विक कीमतों में तेजी और केंद्रीय बैंक की खरीदारी के बीच घरेलू सोने की कीमतों में 10% की बढ़ोतरी: WGC

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2024 - 12:51 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः डोमेस्टिक गोल्ड की कीमतें साल-दर-साल आधार पर 10 प्रतिशत बढ़ गई हैं, जो कि वैश्विक गोल्ड की कीमतों की मजबूती के कारण है। वैश्विक गोल्ड की कीमतें साल की शुरुआत से 18 प्रतिशत तक बढ़ चुकी हैं। यह वृद्धि केंद्रीय बैंकों की मजबूत खरीदारी, बढ़ते भू-राजनीतिक जोखिम और अमेरिकी फेडरल रिजर्व से मौद्रिक नीति में बदलाव की उम्मीदों के चलते हुई है।

भारत में आयात शुल्क में कटौती के बाद सोने की मांग में उछाल आया है। हाल ही में समाप्त हुए इंडिया इंटरनेशनल ज्वेलरी शो के अनुसार, खुदरा विक्रेताओं से आदेश बुकिंग में काफी वृद्धि हुई है, खासकर त्योहारों और शादी के मौसम की तैयारी के लिए।

निर्माताओं का कहना है कि कुछ मामलों में ऑर्डर स्तर कई वर्षों में सबसे अधिक हैं, जो ज्वेलरी खुदरा विक्रेताओं और उपभोक्ताओं के बीच मजबूत खरीदारी रुचि को दर्शाता है। बार और सिक्कों की खरीदारी का ट्रेंड भी मजबूत बना हुआ है, उपभोक्ता और ज्वेलर्स ने भविष्य की निर्माण जरूरतों के लिए सस्ते कीमतों का लाभ उठाया है।

ऐतिहासिक विश्लेषण के अनुसार, भारतीय उपभोक्ता मांग, जिसमें ज्वेलरी और बार-सिक्कों की मांग शामिल है, 2024 की दूसरी छमाही में 50 टन या उससे अधिक बढ़ सकती है। यह संभावित वृद्धि आकर्षक कीमतों के कारण उपभोक्ता की प्रारंभिक भूख और स्थानीय कीमतों के अंतरराष्ट्रीय दरों के साथ मेल खाने के संयोजन से प्रेरित है।

एक महत्वपूर्ण बदलाव के तहत, घरेलू सोने की कीमतें, जो पिछले पांच महीनों से अंतरराष्ट्रीय कीमतों की तुलना में छूट पर ट्रेड हो रही थीं, अब संघीय बजट की घोषणा के बाद प्रीमियम पर ट्रेड कर रही हैं। जुलाई में छूट काफी बढ़ गई थी, जो महीने की तीसरी सप्ताह में लगभग 80 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गई थी, कमजोर मांग और विभिन्न प्राथमिक व्यापार समझौतों और अनधिकृत चैनलों के माध्यम से सोने की बढ़ती आपूर्ति के कारण।

हालांकि, होलसेलर्स जिन्होंने पुरानी कस्टम ड्यूटी व्यवस्था के तहत सोना खरीदा था, अब अपने नुकसान को कम करने के लिए सोने को प्रीमियम पर बेच रहे हैं, जो बढ़ती उपभोक्ता मांग से समर्थन प्राप्त कर रहा है। हालांकि हाल ही में प्रीमियम कम हुए हैं, यह अंतरराष्ट्रीय सोने की कीमतों और संभावित इन्वेंट्री मूल्यांकन समायोजन के बढ़ते प्रभाव को दर्शाता है।

गोल्ड ईटीएफ में निवेश

संघीय बजट में किए गए बदलावों, जैसे कि दीर्घकालिक निवेश होल्डिंग अवधि में कमी और कम कर दर, ने सोना ईटीएफ को एक अधिक आकर्षक निवेश विकल्प बना दिया है।

एशोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के डेटा के अनुसार, जुलाई में सोना ईटीएफ में शुद्ध निवेश 13.4 बिलियन रुपए (लगभग 160 मिलियन डॉलर) तक पहुंच गया, जो फरवरी 2020 के बाद सबसे उच्च मासिक निवेश है और जून 2024 की तुलना में 84% की वृद्धि दर्शाता है।

इन प्रवाहों के बावजूद, भारतीय सोना ईटीएफ के कुल एयूएम (एसेट्स अंडर मैनेजमेंट) में पिछले महीने की तुलना में केवल 0.3% की वृद्धि हुई, जो 345 बिलियन रुपये (4.1 बिलियन डॉलर) पर पहुंच गई है। यह मामूली वृद्धि आयात शुल्क में 8% की कमी के कारण हो सकती है। वर्ष की शुरुआत से अब तक, भारतीय सोना ईटीएफ में शुद्ध प्रवाह 45 बिलियन रुपये (543 मिलियन डॉलर) तक पहुंच गया है, और कुल एयूएम पिछले वर्ष की तुलना में 48% बढ़ी है।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सोने की खरीदारी की प्रवृत्ति को जारी रखा है, हालांकि एक धीमी गति से, जून में 9.3 टन की महत्वपूर्ण वृद्धि के बाद, जो पिछले दो वर्षों में सबसे उच्च मासिक कुल थी।

साल-दर-साल, आरबीआई की सोने की खरीदारी 44.3 टन तक पहुंच गई है, जो पिछले दो वर्षों की कुल खरीदारी से अधिक है। आरबीआई के सोने के भंडार अब 849 टन पर पहुंच गए हैं, जो कुल विदेशी भंडार का 8.8% है, जबकि एक साल पहले यह 7.5% था।

जुलाई में, सोने के आयात 3.1 बिलियन डॉलर पर स्थिर रहे, पिछले तीन महीनों में देखी गई स्थिर प्रवृत्ति को बनाए रखते हुए। अप्रैल से जुलाई के बीच, आयात औसतन 3.2 बिलियन डॉलर रहा, इस अवधि के दौरान वॉल्यूम 43 से 47 टन के बीच रहा। जुलाई 2024 के लिए सोने का आयात बिल पिछले वर्ष की तुलना में 11% कम था, जबकि वॉल्यूम के आधार पर लगभग 26% की कमी आई, जो लगभग 47 टन है।

वैश्विक सोने की कीमतों में वृद्धि के बावजूद, भारत में घरेलू सोने की कीमतों में महत्वपूर्ण गिरावट आई है, जो मुख्यतः संघीय बजट 2024-25 में घोषित 9% की आयात शुल्क में कमी के कारण है। इस नीति परिवर्तन ने सोने की लैंडेड लागत में 6% की कमी की है, जो घरेलू सोने के बाजार की गतिशीलता में बदलाव को दर्शाता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News