पूरे देश में एक ही होंगे Gold के रेट, जल्द होने जा रहा है बड़ा बदलाव

punjabkesari.in Monday, Jul 15, 2024 - 04:00 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश के अलग-अलग शहरों में सोने और चांदी की कीमत भी अलग होती है। सोने और चांदी के रेट पर हर राज्य के अलग-अलग टैक्स के अलावा भी कई तरह की चीजें जोड़ी जाती हैं। इसके चलते राज्यों ने इन कीमती धातुओं के दाम भी अलग-अलग हो जाते हैं। हालांकि, अब देश में बड़ा बदलाव आने जा रहा है, जल्द पूरे देश में 'वन नेशन, वन रेट' पॉलिसी लागू होने जा रही है। इसके बाद आप देश में कहीं भी सोना खरीदें आपको रेट एक ही मिलेगा। ऐसा होने पर सोने के कारोबारियों और ज्वेलर्स को भी आसानी हो जाएगी। इसे लागू करने के लिए देशभर के तमाम बड़े ज्वैलर्स भी सहमत हो गए हैं।

जेम एंड ज्वैलरी काउंसिल भी आया सपोर्ट में

सोने की कीमतों को कंट्रोल करने के लिए लाई जा रही 'वन नेशन, वन रेट' पॉलिसी को जेम एंड ज्वैलरी काउंसिल (GJC) ने भी समर्थन दिया है। इसका मकसद पूरे देश में सोने की एक समान कीमतें करना है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सितंबर 2024 में होने वाली बैठक में इस पर ऑफिशियल ऐलान हो सकता है। हालांकि, इस पॉलिसी को लागू करने के बाद आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए गोल्ड इंडस्ट्री नई योजना बना रही है।

वन नेशन, वन रेट पॉलिसी से क्या आएगा बदलाव

केंद्र सरकार इस योजना के तहत पूरे देश में सोने की कीमतें को बराबर करना चाहती है। ये पॉलिसी लागू होने के बाद आप दिल्ली, मुंबई, चेन्नई या कोलकाता जैसे मेट्रो शहर में हों या किसी छोटे शहर में सोना खरीदें आपको कीमत एक ही चुकानी होगी। इस पॉलिसी के तहत सरकार नेशनल बुलियन एक्सचेंज बनाएगी, जो सब जगह सोने की बराबर कीमतें तय करेगा। साथ ही ज्वैलर्स को इसी कीमत पर सोना बेचना होगा।

घट सकते हैं सोने के दाम, ज्वेलर्स पर भी लगेगी लगाम 

यह पॉलिसी लागू होने से बाजार में ट्रांसपेरेंसी बढ़ेगी। सोने की कीमतों में डिफरेंस होने होने की वजह से इसकी कीमतों में भी कमी आ सकती है। इसके अलावा अभी जो ज्वैलर्स सोना बेचने पर कई बार मनमानी कीमतें वसूलते हैं, उस पर भी लगाम लगेगी। बता दें कि पिछले कुछ सालों में सोने की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। फिलहाल 24 कैरेट शुद्ध सोने की कीमत 74000 रुपए प्रति 10 ग्राम के आसपास है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News