Gold की कीमतों में आ सकता है भारी उछाल! Goldman Sachs ने निवेशकों को दी सोना खरीदने की सलाह

punjabkesari.in Wednesday, Sep 04, 2024 - 01:04 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सोने की कीमतों में तेज उछाल की संभावना जताई जा रही है। इस संदर्भ में इंटरनेशनल बैंकर गोल्डमैन सैक्स ने निवेशकों को सोने की खरीदारी करने की सलाह दी है। गोल्डमैन सैक्स ने गो फॉर गोल्ड (Go For Gold) टाइटल के नाम से एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार, फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) की ओर से ब्याज दरों (Interest Rates) में कटौती निश्चित नजर आ रही है, जिससे बड़ी मात्रा में पश्चिमी देशों की पूंजी गोल्ड मार्केट की ओर रुख कर सकती है।

फेडरल रिजर्व की ब्याज दरें

गोल्डमैन सैक्स के एनालिस्ट्स के अनुसार, फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में कटौती तय मानी जा रही है। इससे पश्चिमी पूंजी का एक बड़ा हिस्सा गोल्ड मार्केट में आ सकता है, जो पिछले दो वर्षों के दौरान सोने के दामों में आई तेजी के दौरान देखने को नहीं मिला था।

सोने में निवेश का महत्व

रिपोर्ट में कहा गया है कि सोने में निवेश को जोखिम के दौर में सबसे बड़े हेजिंग के तौर पर देखा जाता है। निकट भविष्य में सोने की कीमतों में उछाल देखने को मिल सकता है।

मूल्य में वृद्धि

फेड रिजर्व की 17-18 सितंबर को होने वाली बैठक में ब्याज दरों में कटौती की संभावनाओं को देखते हुए, अंतरराष्ट्रीय मार्केट में सोने के दाम फिर से 2500 डॉलर प्रति आउंस के पार जा पहुंचे हैं। 20 अगस्त को सोने की कीमत 2531.60 डॉलर प्रति आउंस तक पहुंच गई थी। साल 2024 में स्पॉट गोल्ड की कीमतों में 21 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। गोल्डमैन सैक्स ने 2025 की शुरुआत में सोने की कीमतों में 2700 डॉलर प्रति आउंस तक जाने की भविष्यवाणी की है।

भारत में सोने का बाजार

भारत में ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने भी निवेशकों को हर गिरावट पर सोने में निवेश करने की सलाह दी है। ब्रोकरेज हाउस का मानना है कि सोना 76,000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, मौद्रिक नीति में ब्याज दरों में कटौती और वैश्विक तनाव के कारण सोने की कीमतों में तेजी बनी रह सकती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News