मिडिल ईस्ट की टेंशन में Gold की कीमतों ने पकड़ी रफ्तार, किया नया रिकॉर्ड कायम

punjabkesari.in Wednesday, Oct 02, 2024 - 05:14 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः मिडिल ईस्ट में बढ़ती तनावपूर्ण स्थिति के चलते कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के साथ-साथ सोने की कीमतों में भी जोरदार उछाल देखा जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के दाम 2700 डॉलर प्रति औंस तक पहुंचने की कगार पर हैं। वहीं भारत के वायदा बाजार में भी सोने ने नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है। विशेषज्ञों के अनुसार, आने वाले दिनों में सोने-चांदी की कीमतों में और तेजी देखी जा सकती है।

वास्तव में एक दिन पहले यानी मंगलवार को ईरान ने इजराइल पर पलटवार करते हुए 400 से ज्यादा बैलेस्टिक मिसाइल छोड़ी थी, जिसके बाद मिडिल ईस्ट में जियो पॉलिटिकल टेंशन अपने चरम पर पहुंच गई थी। जिसकी वजह से ग्लोबल मार्केट का सेंटीमेंट खराब होता हुआ दिखाई दिया, जिसकी वजह से निवेशकों ने सेफ हैवन की ओर रुख करना शुरू किया। अब न्यूयॉर्क से लेकर नई दिल्ली तक सोने की कीमतों में जोरदार उछाल देखने को मिल रहा है।

यह भी पढ़ेंः Iran-Israel War में झुलस सकता है भारत, शेयर बाजार से लेकर महंगाई तक ऐसे होगा असर

न्यूयॉर्क में सोने की कीमतें

बुधवार को न्यूयॉर्क के कॉमेक्स मार्केट में भले ही मामूली गिरावट दिखी हो लेकिन एक दिन पहले गोल्ड फ्यूचर्स की कीमतों में 30 डॉलर प्रति औंस से अधिक की तेजी आई, जिससे यह 2694 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गया। फिलहाल कीमतें 2681.40 डॉलर प्रति औंस हैं। जानकारों का मानना है कि आने वाले दिनों में सोने की कीमतें 2700 डॉलर प्रति औंस के पार जा सकती हैं।

यह भी पढ़ेंः Chinese Garlic: चीनी लहसुन ने बढ़ाई भारतीय किसानों की परेशानी, दामों पर संकट

यूरोप और ब्रिटेन में भी असर

यूरोप में भी सोने की कीमतों में उछाल जारी है, जहां गोल्ड स्पॉट 2401.77 यूरो प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है। ब्रिटेन में गोल्ड स्पॉट की कीमतें 2001.28 पाउंड प्रति औंस पर पहुंच चुकी हैं।

भारत में सोने के दाम

भारत के मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर भी सोने की कीमतों में जोरदार तेजी देखी गई और सोने के दाम 76,500 रुपए प्रति 10 ग्राम के पार पहुंच गए। मंगलवार के कारोबारी सत्र के दौरान यह 76,589 रुपए प्रति 10 ग्राम तक भी पहुंच गया था। मौजूदा साल में सोने ने निवेशकों को 21% से अधिक रिटर्न दिया है।
  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News