स्वर्ण मौद्रीकरण योजना के तहत 900 किलो सोना जमा

punjabkesari.in Sunday, Jan 24, 2016 - 10:44 AM (IST)

नई दिल्लीः सरकार ने आज कहा कि स्वर्ण मौद्रीकरण योजना के तहत उसे घरों और मंदिरों में बेकार रखा 900 किलो सोना प्राप्त हुआ है और उसे उम्मीद है कि भविष्य में यह मात्रा और बढ़ सकती है।

आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने ट्विटर पर कहा, "स्वर्ण मौद्रीकरण योजना के तहत अब तक 900 किलो सोना जुटाया गया है। इस योजना में धीरे-धीरे  प्रगति हो रही है। आने वाले महीनों में इसमें तेजी आने की उम्मीद है।" स्वर्ण मौद्रीकरण योजना जो पहले रफ्तार नहीं पकड़ पा रही थी अब इसे और आकर्षक और सुविधायुक्त बना दिया गया है ताकि बेकार पड़े सोने की योजना में भागीदारी बढ़ाई जा सके।  

5 नवंबर को पेश स्वर्ण मौद्रीकरण योजना के तहत बैंकों को 15 साल तक के लिए सोना संग्रह का अधिकार दिया गया है ताकि वे समय-समय पर उनकी नीलामी कर सकें और जौहरियों को सोना उधार दे सकें। जमाकर्ताओं को इस पर सालाना 2.50 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाएगा जो बैंकों के बचत खाते पर मिलने वाले ब्याज से कम है।   

वर्तमान में देश में 46 हॉलमार्किंग एवं शुद्धता परीक्षण केद्र है जो कि स्वर्ण मौद्रीकरण योजना के तहत सोना जमा कराने के लिए सोने की शुद्धता प्रमाणन करने के लिए नामित किए गए हैं। योजना के तहत जो भी सोना जमा होगा वह इन्हीं केंद्रों पर जांचा और जमा किया जाएगा। बैंक भी कुछ प्राधिकृत शाखाओं पर विशेष तौर से बड़े जमाकर्ताओं से सोना स्वीकार कर सकते हैं। देश में हर साल करीब 1,000 टन सोना आयात किया जाता है। कच्चे तेल के बाद देश में सोने का सबसे अधिक आयात किया जाता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News