वैश्विक रुझानों, तिमाही परिणामों से इस सप्ताह तय होगी बाजार की चाल: विश्लेषक

punjabkesari.in Sunday, Jan 23, 2022 - 02:33 PM (IST)

नई दिल्लीः इस सप्ताह शेयर बाजारों की चाल वैश्विक रुझानों, कंपनियों के तिमाही नतीजों और विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) के रुख से तय होगी। विश्लेषकों ने यह बात कही है। इसके साथ ही विश्लेषकों ने कहा कि मासिक डेरिवेटिव सौदों के निपटान के कारण समीक्षाधीन सप्ताह में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। गणतंत्र दिवस के अवसर पर बुधवार को शेयर बाजार बंद रहेंगे।

रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष (शोध) अजित मिश्रा ने कहा, ‘‘अवकाश के कारण यह सप्ताह छोटा है, और घटनाओं तथा आंकड़ों के लिहाज से महत्वपूर्ण होने जा रहा है। बाजार सबसे पहले दो बड़ी कंपनियों - रिलायंस इंडस्ट्रीज और आईसीआईसीआई बैंक के परिणामों पर प्रतिक्रिया देगा।’’ 

मिश्रा ने कहा कि इस समय अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा दरों में वृद्धि के स्तर को लेकर अनिश्चितता से दुनियाभर के बाजारों में डर है और कारोबारियों को 26 जनवरी को तय एफओएमसी (संघीय ओपन मार्केट समिति) की बैठक के नतीजों का इंतजार है। उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर जनवरी महीने के डेरिवेटिव सौदों के निपटान से कारोबारियों के बीच सतर्कता देखने को मिलेगी। उन्होंने कहा कि बजट से पहले कुछ विशेष क्षेत्रों में उम्मीद का असर भी बाजार में देखने को मिल सकता है।

इसके अलावा बाजार की नजर एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, मारुति, सिप्ला, वेदांता और लार्सन एंड टुब्रो जैसी कुछ बड़ी कंपनियों के तिमाही परिणाम पर भी होगी। कमजोर वैश्विक धारणा के चलते पिछले सप्ताह बाजार में गिरावट रही। पिछले सप्ताह सेंसेक्स में 2,185.85 अंक या 3.57 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि निफ्टी 638.60 अंक या 3.49 प्रतिशत लुढ़क गया।

एलकेपी सिक्योरिटीज के प्रमुख (अनुसंधान) एस रंगनाथन ने कहा कि एफपीआई की मुनाफावसूली के चलते सूचकांक में पिछले सप्ताह चार प्रतिशत की गिरावट देखी गई। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के प्रमुख (खुदरा अनुसंधान) सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि सप्ताह के अंत में आए रिलायंस इंडस्ट्रीज और आईसीआईसीआई बैंक के नतीजे सोमवार को बाजार को दिशा देंगे। इस सप्ताह फेडरल बैंक, भेल, केनरा बैंक और पीएनबी भी अपने तिमाही परिणामों की घोषणा करने वाले हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News