2 रु रोज जोड़कर हर साल पाएं 36000 रुपए, जल्द कराएं इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन

punjabkesari.in Tuesday, Nov 24, 2020 - 01:21 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: अगर आपकी कमाई 15 हजार रुपए से कम है और आपने अब तक रिटायरमेंट बाद के लिए कोई प्लानिंग नहीं, तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। मोदी सरकार की प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Mandhan Yojana) पेंशन स्कीम आपकी मदद कर सकती है। इसमें आपकों 60 साल के बाद हर साल 36 हजार रुपए पेंशन मिलेगी। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए 18 से 40 साल की उम्र के लोग जुड़ सकते हैं।

2 रुपये रोज बचाकर पा सकते हैं फायदा
बता दें कि इस योजना में अलग-अलग उम्र के हिसाब से 55 रुपए से 200 रुपए मंथली योगदान का प्रावधान है। अगर कोई कर्मचारी 18 साल का है तो उसे प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना में हर महीने 55 रुपये जमा कराने होंगे। एक दिन के लिहाज से देखें तो यह करीब 2 रुपये होगा। गौर रहें कि उम्र ज्यादा होने पर अंशदान में मामूली बढ़ोत्तरी भी होती रहती है। किसी की उम्र 29 साल है तो उसे इस योजना से पेंशन पाने के लिए 60 साल की उम्र तक हर महीने 100 रुपए जमा करने होंगे। वहीं, 30 साल वालों को 100 रुपये और 40 साल वालों को 200 रुपये योगदान देना होगा।जितना योगदान खाताधारक को होगा, सरकार भी अपनी ओर से उतना ही योगदान करेगी। 

ये लोग उठा सकते है लाभ
घरों में काम करने वाले मेड, ड्राइवर, प्लंबर, मोची, दर्जी, रिक्शा चालक, धोबी और खेतिहर मजदूर इसका फायदा ले सकते हैं। उम्र के हिसाब से प्रिमियम 55 से 200 रुपये तक होगा और इतना ही पैसा सरकार देगी। इस योजना में भाग लेने के लिए उम्र 18 साल से 40 साल के बीच होना चाहिए। अगर आपका EPF/NPS/ESIC खाता पहले से है तो फिर आपका अकाउंट नहीं खुल पाएगा।इनकम टैक्‍सेबल भी नहीं होनी चाहिए। 

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन
इसके लिए आपके पास आधार कार्ड और बचत खाता/जनधन खाता (IFSC कोड के साथ) होना जरूरी है। साथ ही अपना एक​ मोबाइल नंबर भी। प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए पास के CSC सेंटर पर जाना होगा। इसके बाद वहां आधार कार्ड और बचत खाता या जनधन खाता जो भी उसकी जानकारी IFSC कोड के साथ देनी होगी। प्रूफ के तौर पर पासबुक, चेकबुक या बैंक स्टेटमेंटट दिखा सकते हैं। खाता खोलते समय ही आन नॉमिनी भी दर्ज करा सकते हैं। 

एक बार आपकी डिटेल कंप्यूटर में दर्ज होने के बाद मंथली कांट्रीब्यूशन की जानकारी खुद मिल जाएगी। इसके बाद आपको अपना शुरूआती योगदान कैश के रूप में देना होगा। इसके बाद आपका खाता खुल जाएगा और श्रम योगी कार्ड मिल जाएगा। आप इस योजना की जानकारी 1800 267 6888 टोल फ्री नंबर पर ले सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News