इस परियोजना के लिए जर्मनी बैंक देगा बंगाल को इतना बड़ा कर्ज, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

punjabkesari.in Wednesday, Aug 05, 2020 - 06:05 PM (IST)

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के बिजली मंत्री शोभनदेब चट्टोपाध्याय ने कहा है कि जर्मनी का केएफडब्ल्यू डेवलपमेंट बैंक राज्य की बिजली वितरण कंपनी को 600 करोड़ रुपये का सस्ता कर्ज देने को राजी हुआ है। यह कर्ज राज्य के पूर्व मेदिनीपुर जिले में पहले चरण में 125 मेगावाट क्षमता की सौर पार्क परियोजना के लिये है।

PunjabKesari
उन्होंने कहा कि परियोजना का क्रियान्वयन पश्चिम बंगाल राज्य बिजली वितरण कंपनी लि. करेगी। इस परियोजना के पूरा होने से राज्य में सौर ऊर्जा की स्थापित क्षमता दोगुनी हो जाएगी। कर्ज 15 साल के लिये है और इस पर ब्याज दर 0.15 प्रतिशत है। यह परियोजना की कुल लागत 750 करोड़ रुपये का 80 प्रतिशत है।

PunjabKesari
चट्टोपाध्याय ने कहा पूर्व मेदिनीपुर के दादनपत्र में पहले चरण में 125 मेगावाट क्षमता का सौर पार्क विकसित किया जाएगा। परियोजना की लागत का बड़ा हिस्सा 600 करोड़ रुपये का वित्त पोषण केएफडब्ल्यू कर रहा है। इस पर ब्याज की सीमांत दर 0.15 प्रतिशत है। शेष राशि हम लगाएंगे। परियोजना 200 मेगावाट की है।  परियोजना के लिये 1,000 एकड़ जमीन की जरूरत होगी। इसमें से 600 एकड़ की व्यवस्था कर ली गयी है। आर्थिक मामलों के विभाग ने जर्मनी के सार्वजनिक बैंक से कर्ज लेने को मंजूरी दे दी है। फिलहाल पश्चिम बंगाल में सौर बिजली उत्पादन क्षमता 131 मेगावाट है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News