इस साल बेहतर रहेगी GDP वृद्धि: जेटली

punjabkesari.in Monday, Nov 30, 2015 - 09:47 PM (IST)

नई दिल्ली: वित्त मंत्री अरूण जेटली ने आज कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि पिछले साल की 7.3 प्रतिशत की वृद्धि दर से बेहतर रहेगी तथा आने वाले वर्षों में इसमें और सुधार होगा। जेटली ने कहा है कि प्रतिकूल वैश्विक हालात के बावजूद सितंबर तिमाही में विनिर्माण क्षेत्र ने 9.3 प्रतिशत की ‘महत्वपूर्ण’ वृद्धि दर्ज की। इसके साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाली तिमाहियों में निजी क्षेत्र निवेश में बढोतरी होगी।  

उल्लेखनीय है कि जुलाई सितंबर तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत रही जो कि अप्रैल जून तिमाही में 7 प्रतिशत थी। इस बारे में पूछे जाने पर जेटली ने कहा है,‘ मेरे विचार में दूसरी तिमाही के आंकड़ों से हममें संतुष्टि का भाव आएगा। हमें इस साल वृद्धि दर पिछले साल की वृद्धि दर से बेहतर रहने की अपेेक्षा है। अगले साल यह और भी बेहतर होगी।’  
 
भारतीय रेलवे के अनुबंध पर हस्ताक्षर संबंधी एक कार्यक्रम के अवसर पर उन्होंने कहा,‘ और जब प्रतिकूल वैश्विक हालात के बावजूद विनिर्माण क्षेत्र में बदलाव आने लगे तो मेरी राय में हमारे दृष्टिकोण से यह बहुत महत्वपूर्ण है।’ जेटली ने कहा कि देश के समक्ष अनेक घरेलू व वैश्विक चुनौतिया हैं और धीरे धीरे निजी निवेश बढने लगा है। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News