देश की अर्थव्यवस्था ने पकड़ी रफ्तार, GDP ग्रोथ रेट बढ़कर 6.3% हुई

punjabkesari.in Thursday, Nov 30, 2017 - 07:26 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए आज अच्छी खबर आ गई है। GDP में लगातार 5 तिमाही से चल रही गिरावट में इस बार सुधार हुआ है। दूसरी तिमाही की जीडीपी दर 5.7% से बढ़कर हुई 6.3% हो गई है। पिछले वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में GDP की दर 6.1 फीसदी और चालू वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में यह दर 5.7 फीसदी रही थी। 
 

धीमा रही थी पहली तिमाही
इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार काफी धीमी हुई थी। अप्रैल से जून के बीच अर्थव्यवस्था 5.7 फीसदी की रफ्तार से बढ़ी थी। यह पिछली 13 त‍िमाहियों में सबसे धीमा था।

मोदी सरकार को मिली राहत
जीडीपी के इन आंकड़ों से मोदी सरकार को थोड़ी राहत मिली है। जीएसटी को लेकर लगातार विपक्ष के हमले झेल रही मोदी सरकार को सीएसओ की तरफ से ये अच्छी खबर है। जीडीपी के आंकड़े बेहतर होना से लगातार जीएसटी को लेकर हमला कर रहे विपक्ष को मोदी सरकार का करारा जवाब है।
PunjabKesari
इन कारणों से बढ़ी Q2 जीडीपी की ग्रोथ 
-जुलाई-सितंबर में, पिछली तिमाही की तुलना में ऑटो बिक्री, विनिर्माण, बिजली उत्पादन में तेजी से वृद्धि हुई।

-मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस की भारतीय शाखा आईसीआरए के एक अर्थशास्त्री अदिती नायर ने कहा, "हमें औद्योगिक क्षेत्र की अगुवाई में क्रमिक सुधार की उम्मीद है, क्योंकि कारोबार जीएसटी शासन में समायोजित करती है।"

-रॉयटर्स के अनुसार, जुलाई-सितंबर के दौरान व्यापक एनएसई निफ्टी में कंपनियों के लिए कमाई छह तिमाहियों में अपनी सर्वश्रेष्ठ गति से बढ़ी है।

-अर्थशास्त्री उम्मीद करते हैं कि आने वाले क्वार्टरों में भारत की सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि आगे बढ़ेगी क्योंकि जीएसटी से संबंधित अवरोध फीका पड़ता है और वैश्विक विकास बढ़ता है।

- रेटिंग एजेंसी मूडीज, जिसने इस महीने के शुरू में भारत के सार्वभौम रेटिंग को उन्नत किया था, को उम्मीद है कि भारतीय अर्थव्यवस्था इस वित्त वर्ष में 6.7 प्रतिशत की वृद्धि करेगी और 2018-19 में बढ़कर 7.5 प्रतिशत हो जाएगी।

-वॉल स्ट्रीट ब्रोकरेज गोल्डमैन सैक्स के मुताबिक, भारतीय अर्थव्यवस्था अगले वित्त वर्ष में 8 प्रतिशत की दर से बढ़ने की संभावना है, जो कि बड़े पैमाने पर रुपए से लाभान्वित है। 2.11 लाख करोड़ रुपए के बैंक पुनर्पूंजीकरण, जो इसे कहते हैं, लंबे समय तक रुके हुए क्रेडिट मांग और निजी निवेश को पुनर्जीवित करने में मदद करेंगे।

- विश्लेषकों का कहना है कि निर्माण, सीमेंट और वाणिज्यिक वाहन जैसे क्षेत्रों में आने वाले महीनों में सुधार होने की संभावना है क्योंकि सरकार बुनियादी ढांचा पर केंद्रित है।

-गोल्डमैन सैक्स ने अगले दिसंबर तक निफ्टी 11,600 का लक्ष्य निर्धारित किया है। घरेलू शेयर बाजार का बेंचमार्क इस साल एक रोल पर रहा है क्योंकि निवेशकों की उम्मीद है कि इंक की आय में आर्थिक विकास में तेजी आएगी।

कुछ एेसे रहे बीते समय में GDP आंकड़े
> जुलाई-सितंबर 2015: 7.4%
> अक्टूबर-दिसंबर 2015: 7.3%
> जनवरी-मार्च 2016: 7.9%
> अप्रैल-जून 2016: 7.1%
> जुलाई-सितंबर 2016: 7.3%
> अक्टूबर-दिसंबर 2016: 7%
> जनवरी-मार्च 2017: 6.1%
> अप्रैल-जून 2017: 5.7%

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News