बेहतर सुधार के चलते 7.4% तक सीमित रहेगा GDP में संकुचन: SBI रिपोर्ट

punjabkesari.in Wednesday, Dec 16, 2020 - 03:50 PM (IST)

मुंबईः भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की एक शोध रिपोर्ट में कहा गया है कि बेहतर सुधार के चलते वित्त वर्ष 2020-21 में जीडीपी वृद्धि दर के ऋणात्मक 7.4 रहने का अनुमान है, जबकि पूर्व अनुमान के मुताबिक यह आंकड़ा ऋणात्मक 10.9 प्रतिशत था। रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि जीडीपी के महामारी से पूर्व के स्तर पर दोबारा पहुंचने में वित्त वर्ष 2020-21 की चौथी तिमाही से सात तिमाहियों का वक्त लगेगा।

यह भी पढ़ें- RBI ने खाता खुलवाने के नियमों में किया बदलाव, जानिए क्या हैं नए नियम 

एसबीआई की शोध रिपोर्ट- इकोरैप में कहा गया, ‘‘दूसरी तिमाही के बाद आरबीआई और बाजारों के संशोधित पूर्वानुमानों के बाद अब हम उम्मीद करते हैं कि पूरे वर्ष (वित्त वर्ष 2020-21) के लिए जीडीपी में गिरावट 7.4 प्रतिशत रहेगी (हमारे पहले के पूर्वानुमान ऋणात्मक 10.9 प्रतिशत की तुलना में)।''

यह भी पढ़ें- लॉकडाउन से वाहन उद्योग को प्रतिदिन 2,300 करोड़ रुपए का नुकसान, लाखों लोगों की नौकरियां जाने का अंदेशा

'नाउकास्टिंग मॉडल' पर आधारित है GDP
रिपोर्ट में कहा गया कि संशोधित जीडीपी अनुमान एसबीआई के 'नाउकास्टिंग मॉडल' पर आधारित है, जिसमें औद्योगिक गतिविधियों, सेवा गतिविधियों और वैश्विक अर्थव्यवस्था से जुड़े 41 उच्च आवृत्ति संकेतक शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि इस मॉडल के आधार पर तीसरी तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 0.1 प्रतिशत के करीब रह सकती है। इसमें कहा गया कि तीसरी तिमाही में 41 उच्च आवृत्ति वाले अग्रणी संकेतकों में 58 प्रतिशत तेजी दिखा रहे हैं। 

यह भी पढ़ें- किसान आंदोलन के बीच PM-KISAN की तीसरी किस्त में हो सकती है देरी


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News