अमीरों की लिस्ट में 2 स्थान फिसले गौतम अडानी, 6 में से 3 कंपनियों को हुआ भारी नुकसान

punjabkesari.in Tuesday, Jun 29, 2021 - 02:44 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की नेटवर्थ में सोमवार को 1.55 अरब डॉलर की गिरावट आई। इसकी वजह ग्रुप की 6 लिस्टेड कंपनियों में से 3 के शेयरों में आई गिरावट रही। कंपनी के शेयरों आई गिरावट के चलते जहां पहले ही वे एशिया के अमीरों की सूची में दूसरे से तीसरे नंबर पर खिसक गए थे। वहीं नेटवर्थ में और कमी आने की वजह से वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में भी दो पायदान नीचे फिसल गए हैं।

ब्लूमबर्ग बिलियनायर्स इंडेक्स के मुताबिक अडानी की नेटवर्थ अब 62.2 अरब डॉलर रह गई है। इसके साथ ही वह अमीरों की लिस्ट में 15वें से 17वें नंबर पर खिसक गए हैं। एक समय उनकी नेटवर्थ 77 अरब डॉलर पहुंच गई थी। इस साल उनकी नेटवर्थ 28.4 अरब डॉलर बढ़ी है।

PunjabKesari

किन शेयरों में गिरावट
अडानी ग्रुप की 6 लिस्टेड कंपनियों में से 3 के शेयरों में सोमवार को गिरावट आई। अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में 2.90 फीसदी, अडानी ट्रांसमिशन के शेयरों में 2.52 फीसदी और अडानी टोटल गैस के शेयरों में 5 फीसदी गिरावट आई। दूसरी ओर अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में 0.44 फीसदी, अडानी पोर्ट्स (APSEZ) के शेयरों में 0.55 फीसदी और अडानी पावर के शेयरों में 1.16 फीसदी की तेजी रही।

PunjabKesari

अंबानी 12वें स्थान पर
Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक, देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी 12वें स्थान पर बने हुए हैं। सोमवार को रिलायंस के शेयरों में गिरावट से उनकी नेटवर्थ में 79.6 करोड़ डॉलर की कमी आई। वह 79.2 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ एशिया में पहले स्थान पर हैं। रिलायंस का शेयर 16 सितंबर 2020 को 2,369 रुपए के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा था। इसके साथ ही अंबानी की नेटवर्थ 90 अरब डॉलर पहुंच गई थी और वह दुनिया के अमीरों की सूची में चौथे स्थान पर आ गए थे।

PunjabKesari

बेजोस टॉप पर
इंडैक्स के मुताबिक अमेजन के जेफ बेजोस दुनिया के सबसे बड़े रईस बने हुए हैं। उनकी नेटवर्थ 199 अरब डॉलर है। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क 188 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH Moët Hennessy के चेयरमैन ऑफ चीफ एग्जीक्यूटिव बर्नार्ड आरनॉल्ट (174 अरब डॉलर) इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (146 अरब डॉलर) चौथे नंबर पर हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News