एक दिन में गौतम अडानी ने कमाए 25,692 करोड़ रुपए, अंबानी टॉप 10 से बाहर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 23, 2021 - 11:31 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी के लिए यह साल काफी अच्छा रहा है। Bloomberg Billionaires Index इस साल उनकी नेटवर्थ में अब तक 19.9 अरब डॉलर का इजाफा हो चुका है। इस साल कमाई के मामले में वह दुनिया के बाकी सभी अमीरों पर भारी हैं। इस समय वह कुल 53.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के टॉप अमीरों की सूची में 22वें नंबर पर पहुंच चुके हैं। जहां तक एशिया की बात है तो गौतम अडानी इस महाद्वीप के चौथे सबसे अमीर शख्स हैं। उनके आगे मुकेश अंबानी (80.4 अरब डॉलर) और चीन के झोंग शैनशैन (66 अरब डॉलर) तथा मा हुआतेंग (62.8 अरब डॉलर) रह गए हैं।

PunjabKesari

अडानी ग्रुप के शेयरों मे उछाल
अडानी की कमाई में सोमवार को 3.55 अरब डॉलर (2,56,92,13,10,000 रुपए) का इजाफा हुआ। उनकी कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में सोमवार को 5 फीसदी की उछाल आई। कंपनी ने एक स्पेशल पर्पज वीकल (SPV) में 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए SkyPower Global के साथ एक सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं। इस एसपीवी का तेलंगाना में 50 मेगावाट का सोलर प्लांट है। इससे अडानी ग्रीन एनर्जी का शेयर ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। साथ ही अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर में सोमवार को 11.56 फीसदी की उछाल आई।

PunjabKesari

अंबानी टॉप 10 से बाहर
इस बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एक बार फिर से दुनिया के टॉप 10 अमीरों की सूची में बाहर हो गए हैं। रिलायंस के शेयरों में सोमवार को गिरावट से अंबानी को नेटवर्थ में 66.9 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ और वह 11वें स्थान पर खिसक गए। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक उनकी नेटवर्थ 80.4 अरब डॉलर है और वह एशिया के सबसे अमीर शख्स हैं। रिलायंस का शेयर 16 सितंबर 2020 को 2369 रुपए के रेकॉर्ड स्तर पर पहुंचा था। तब रिलायंस का मार्केट कैप 16 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया था। इसके साथ ही अंबानी की नेटवर्थ 90 अरब डॉलर पहुंच गई थी और वह दुनिया के अमीरों की सूची में चौथे स्थान पर आ गए थे।

PunjabKesari

कौन है टॉप पर
दुनिया के अमीरों की सूची में ऐमजॉन के जेफ बेजोस 183 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ पहले स्थान पर हैं। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक दुनिया की सबसे वैल्यूएबल ऑटो कंपनी टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क 173 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दूसरे स्थान पर हैं। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (139 अरब डॉलर) तीसरे नंबर पर हैं। फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH Moët Hennessy के चेयरमैन ऑफ चीफ एग्जीक्यूटिव बर्नार्ड आरनॉल्ट (124 अरब डॉलर) इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं। अमेरिकन मीडिया के दिग्गज और फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग 111 अरब डॉलर की वेल्थ के साथ पांचवें स्थान पर हैं।

अमेरिका का दबदबा
जाने माने निवेशक वारेन बफे 95.8 अरब डॉलर की नेटवर्थ से साथ छठे, अमेरिकी कम्प्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज 93.8 अरब डॉलर के साथ सातवें, गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन 90.7 अरब डॉलर के साथ आठवें और अमेरिकी बिजनसमैन और निवेशक स्टीव बाल्मर 83.3 अरब डॉलर नौवें स्थान पर हैं। अमेरिका के लैरी एलिसन 81 अरब डॉलर के साथ अब 10वें स्थान पर आ गए हैं। दुनिया के टॉप 10 अमीरों में 9 अमेरिका के हैं।
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News