शेयर बाजार में बढ़ गए फ्रॉड, बेंगलुरु वालों को 4 महीने में लगा 200 करोड़ का चूना

punjabkesari.in Saturday, May 25, 2024 - 05:26 PM (IST)

नई दिल्लीः आईटी सिटी बेंगलुरु में पिछले कुछ समय के दौरान स्टॉक मार्केट फ्रॉड के मामलों में जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पिछले चार महीनों में शहर के लोगों को कुल 197 करोड़ रुपए का चूना लगा है। सूत्रों के अनुसार, बेंगलुरु पुलिस के साइबर क्राइम सेल ने पिछले चार महीने में कुल 735 ऐसे मामले दर्ज किए हैं, जिनमें लोगों के साथ निवेश के नाम पर फ्रॉड को अंजाम दिया गया है। हैरानी की बात ये है कि एक भी मामले में पुलिस रिकवरी करने में सफल नहीं रही है। वहीं 10 फीसदी मामले में केवल बैंक खाते को फ्रीज किया जा सका है।

हर दिन दर्ज हो रहे 8 मामले

फरवरी के महीने में सबसे ज्यादा स्टॉक मार्केट फ्रॉड के मामले सामने आए हैं। साइबर पुलिस ने मामलों की जांच के लिए स्पेशल टीम का गठन किया है। पुलिस के मुताबिक अकेले फरवरी 2024 में हर दिन स्टॉक मार्केट फ्रॉड से जुड़े 8 केस रजिस्टर हुए हैं। कुल 237 मामलों में लोगों से निवेश के नाम पर 88 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी हुई है। 

गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों में लोगों के बीच स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड और अन्य वित्तीय विकल्पों में निवेश का क्रेज बढ़ा है। ऐसे में साइबर अपराधी निवेश के नाम पर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं।

'लालच' के कारण निवेशक बन रहे शिकार

अतिरिक्त संयुक्त पुलिस आयुक्त चंद्रगुप्त ने मामले पर बताया कि लोग लालच के कारण इन अपराधियों का शिकार बन रहे हैं। उन्होंने बताया कि फ्रॉड के शिकार हुए ज्यादातर लोग 30 साल से कम उम्र के हैं और मार्केट के बारे में जानते हैं लेकिन ज्यादा रिटर्न की लालच में अपराधियों का शिकार बन रहे हैं।

NSE ने किया था आगाह

मार्च 2024 में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने निवेशकों को आगाह करते हुए कहा था कि कई साइबर अपराधी बड़े वित्तीय संस्थान से जुड़े होने का दावा करके नकली सर्टिफिकेट दिखाकर निवेशकों को निशाना बना रहे हैं। इन नकली सर्टिफिकेट को सेबी से जारी होने का दावा किया जा रहा है। इससे पहले मार्केट रेगुलेटर सेबी ने फरवरी में FPIs के नाम पर हो रही धोखाधड़ी के बारे में निवेशकों को आगाह किया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News