Fraud Alert! फर्जी मैसेज और मेल को लेकर आयकर विभाग ने किया सावधान, शख्स ने गंवा दिए ₹1.5 लाख

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2024 - 03:39 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (आईटी) ने टैक्सपेयर्स को ITR रिफंड स्कैम से सावधान रहने को कहा है। आयकर विभाग ने टैक्सपेयर्स को जानकारी दी है कि फर्जी कॉल और पॉप-अप नोटिफिकेशन जैसे ऑनलाइन स्कैम्स की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। डिपार्टमेंट के अनुसार ऐसे फर्जी कॉल और पॉप-अप नोटिफिकेशन में टैक्स रिफंड अवेल (लाभ लेना) करने की बात कही जाती है। आईटी डिपार्टमेंट ने अपनी एडवाइजरी कहा है कि यदि किसी टैक्सपेयर्स को ऐसा कोई फर्जी मैसेज मिलता है तो उस मैसेज को आईटी डिपार्टमेंट से आधिकारिक तौर पर वेरिफाई जरूर करें।

PunjabKesari

डिपार्टमेंट ने क्या दी जानकारी

डिपार्टमेंट ने एक्स पर एक आधिकारिक पोस्ट में जानकारी दी कि ईमेल का जवाब न दें या उन वेबसाइटों पर न जाएं जो क्रेडिट कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल या किसी अन्य संवेदनशील जानकारी की रिक्वेस्ट करते हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट दिए गए ईमेल अड्रेस से टैक्सपेयर्स से संपर्क कर सकता है। आईटी विभाग ने एक्स पर कहा कि फर्जी मैसेज इस तरह हो सकता है: आपको 15000/- रुपए का इनकम टैक्स रिफंड अप्रूव हुआ है, अमाउंट जल्द ही आपके अकाउंट में डिपोजिट कर दिया जाएगा। कृपया अपना अकाउंट नंबर 5XXXXX6777 वेरिफाई करें। यदि यह सही नहीं है, तो कृपया नीचे दिए गए लिंक पर जाकर अपने बैंक अकाउंट की जानकारी अपडेट करें।

PunjabKesari

शख्स ने गंवा दिए ₹1.5 लाख

आयकर विभाग ने कहा है कि एक शख्स ने ऐसे भी फर्जी रिफंड मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक किया और उन्हें 1.5 लाख रुपए का नुकसान हो गया। उस शख्स को एक फर्जी ऐप पर रीडायरेक्ट किया गया। इससे उस शख्स का फोन हैक हो गया और उसके बैंक खाते से देखते ही देखते पैसे कट गए।

यहां भेजें ऐसे ईमेल और मैसेज

आईटी डिपार्टमेंट ने टैक्सपेयर्स को ऐसे फर्जी- धोखाधड़ी वाले मैसेज और ईमेल डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर भेजने को कहा है। यदि आपको कोई ऐसा ईमेल प्राप्त होता है जो आपको लगता है कि धोखाधड़ी वाला है, तो आपको इसे webmanager@incometax.gov.in पर सेंड करना होगा। इसकी एक कॉपी incident@cert-in.org.in पर भी भेजी जा सकती है। टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा कि यदि आपको कोई फ़िशिंग मेल प्राप्त होता है, तो उसे incident@cert-in.org.in पर सेंड करें। आईटी विभाग ने टैक्सपेयर्स को चेतावनी दी है कि वे टैक्स डिपार्टमेंट से होने का दावा करने वाले किसी व्यक्ति के फर्जी ईमेल या मेल का जवाब न दें या अटैचमेंट्स न खोलें।

PunjabKesari

इनकम टैक्स रिफंड

इनकम टैक्स रिफंड वह रिफंड अकाउंट है, जो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट तब वापस देता है, जब भुगतान किया गया टैक्स का अमाउंट रियल अमाउंट से ज्यादा होता है। टैक्सपेयर्स द्वारा रिटर्न को ई-वेरिफाई करने के बाद इनकम टैक्स रिफंड प्रोसेस शुरू होती है। आमतौर पर, रिफंड को बैंक अकाउंट में जमा होने में लगभग 4 से 5 सप्ताह का समय लगता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News