निसान के पूर्व CEO कार्लोस घोन को भत्तों की जानकारी छिपाने के मामले में 7 करोड़ का जुर्माना

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2019 - 12:07 PM (IST)

वॉशिंगटनः ऑटो कंपनी निसान के पूर्व सीईओ कार्लोस घोन (65) वेतन-भत्तों की जानकारी छिपाने के मामले में अमेरिकी रेग्युलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) से एग्रीमेंट के तहत 10 लाख डॉलर (7.1 करोड़ रुपए) का जुर्माना चुकाएंगे। घोन 10 साल तक किसी पब्लिक कंपनी में अधिकारी या निदेशक भी नहीं बन पाएंगे। सेटलमेंट के तहत निसान कंपनी भी 1.5 करोड़ डॉलर (106.5 करोड़ रुपए) चुकाएगी। एसईसी ने सोमवार को सेटलमेंट का ऐलान किया।

भ्रष्टाचार के मामले में घोन के खिलाफ जापान में मुकदमा चलेगा। वे अभी जमानत पर हैं। अमेरिकी रेग्युलेटर तक मामला इसलिए पहुंचा क्योंकि, निसान का शेयर अमेरिकी बाजार में लिस्टेड है। निवेशकों से जानकारी छिपाने की वजह से घोन और निसान को सेटलमेंट करना पड़ा।

पिछले साल नवंबर में टोक्यो में घोन की गिरफ्तारी हुई थी। 108 दिन बाद मार्च में जमानत मिली लेकिन दो हफ्ते बाद ही फिर गिरफ्तारी हो गई। उन्हें अलग-अलग आरोपों में चार बार गिरफ्तार किया गया। फिलहाल सशर्त जमानत पर हैं।

एसईसी से सेटलमेंट के बाद घोन के वकीलों ने कहा कि वे अब जापान में आपराधिक केस लड़ने पर फोकस कर पाएंगे। उन्होंने भरोसा जताया कि निष्पक्ष सुनवाई हुई तो घोन दोषमुक्त साबित होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News