फोर्ब्स: दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं में शामिल हुई निर्मला सीतारमण, क्वीन एलिजाबेथ को पछाड़ा

punjabkesari.in Friday, Dec 13, 2019 - 12:46 PM (IST)

न्यूयॉर्कः फोर्ब्स ने केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को विश्व की 100 सबसे पावरफुल महिला की लिस्ट में शामिल किया है। इस लिस्ट में एचसीएल कॉरपोरेशन की सीईओ और कार्यकारी निदेशक रोशनी नादर मल्होत्रा और बायोकॉन की संस्थापक किरन मजूमदार शॉ का नाम बी शामिल है। सीतारमण ने ब्रिटेन की महारानी क्वीन एलिजाबेथ (40वां स्थान) को पीछे छोड़ 34वें स्थान पर अपनी जगह बनाई है।
PunjabKesari
जर्मन चांस्लर एंजेला मर्केल पहले स्थान पर
‘दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं' की 2019 की फोर्ब्स सूची में जर्मन चांस्लर एंजेला मर्केल पहले स्थान पर हैं। दूसरे स्थान पर हैं यूरोपीय सेन्ट्रल बैंक की प्रेसिडेंट क्रिस्टीन लेगार्द और तीसरे स्थान पर अमेरिकी संसद में निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी। इस सूची में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 29वें स्थान पर हैं।
PunjabKesari
निर्मला सीतारमण 34वें स्थान पर
फोर्ब्स का कहना है कि 2019 में दुनिया भर में महिलाओं से सक्रियता से आगे बढ़कर सरकार, उद्योगों, मीडिया और परमार्थ कार्यों में नेतृत्वकारी भूमिका संभाली। सीतारमण फोर्ब्स की सूची में पहली बार शामिल हुई हैं और वह 34वें स्थान पर हैं। भारत की पहली वित्त मंत्री सीतारमण पहले रक्षा मंत्री भी चुकी हैं। सीतारमण पहली महिला मंत्री हैं जो स्वतंत्र रूप से वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाल रही हैं। इससे पहले वित्त मंत्रालय का प्रभार तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पास रह चुका है।
PunjabKesari
2 भारतीय भी शामिल
इस लिस्ट में HCL कॉर्पोरेशन की सीईओ रोशनी नादर मल्होत्रा, बायोकॉन की फाउंडर किरण मजूमदार शॉ का भी नाम है। लिस्ट में रोशनी नादर मल्होत्रा 54वें पायदान पर और किरण मजूमदार शॉ 65वें पायदान पर हैं। एचसीएल कॉरपोरेशन की सीईओ होने के नाते मल्होत्रा 8.9 अरब डॉलर की कंपनी में सभी रणनीतिक फैसले लेने के लिए जिम्मेदार हैं। मल्होत्रा कंपनी की सीएसआर समिति की अध्यक्ष और शिव नादर फाउंडेशन की ट्रस्टी भी हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News