क्लियरट्रिप का अधिग्रहण करेगी FlipKart, ट्रैवल इंडस्ट्री के बड़े प्लेयर्स को मिल सकती है कड़ी टक्कर

punjabkesari.in Wednesday, Apr 14, 2021 - 12:48 PM (IST)

नई दिल्लीः फ्लिपकार्ट ग्रुप नकदी संकट से जूझ रही ट्रैवल और होटल बुकिंग प्लेटफॉर्म क्लियरट्रिप (Cleartrip) को डिस्ट्रेस सेल में खरीदने की तैयारी में है। डिस्ट्रेस सेल के मायने हैं कि फ्लिपकार्ट यह डील सस्ते में कर रही है। मिंट के मुताबिक, इस मामले की जानकारी रखने वाले तीन लोगों के मुताबिक, फ्लिपकार्ट हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में अपनी पहुंच बढ़ाना चाहती है। फ्लिपकार्ट पर वॉलमार्ट का मालिकाना हक है।

मिंट के मुताबिक, नाम जाहिर ना करने की शर्त पर दो लोगों ने बताया कि यह पूरी डील कैश-एंड-स्टॉक में होगी। इस डील में क्लियरट्रिप की वैल्यू 4 करोड़ डॉलर है। मुमकिन है कि यह डील अगले 10 दिनों में पूरी हो जाएगी।

यह डील ऐसे समय में हो रही है जब हॉस्पिटैलिटी सेक्टर कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से पस्त हो चुका है। एक सूत्र ने बताया, "कोरोनावायरस संक्रमण का ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर पर बुरा असर हुआ है। ऐसे में ट्रैवल बुकिंग प्लेटफॉर्म के लिए कारोबार में बने रहना मुश्किल हो गया है।"

क्लियरट्रिप के अधिग्रहण से फ्लिपकार्ट को ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में सीधा एंट्री करने का मौका मिलेगा। इससे पहले फ्लिपकार्ट मेक माय ट्रिप के साथ पार्टनरशिप में ट्रैवल बुकिंग की सुविधा देती थी। इस डील से फ्लिपकार्ट को क्लियरट्रिप के जरिए ट्रैवल बुकिंग पेमेंट्स और इंश्योरेंस जैसे फाइनेंशियल सर्विसेज की क्रॉस सेलिंग करने का मौका मिलेगा।

फ्लिपकार्ट ने मेक माय ट्रिप के साथ पार्टनरशिप में 2018 से ट्रैवल बुकिंग सर्विस शुरू की थी। इस डील की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि फ्लिपकार्ट का फोकस लगातार ट्रैवल सेगमेंट पर रहा है। फ्लिपकार्ट और क्लियरट्रिप पिछले 5 महीनों से बातचीत कर रही है। अब यह डील अगले 10 दिनों में पूरी हो जाएगी। सितंबर 2020 में फ्लिपकार्ट ने लिबर्टी जनरल इंश्योरेंस के साथ साझेदारी की थी ताकि फ्लिपकार्ट के प्लेटफॉर्म पर फ्लाइट बुकिंग करने के साथ ट्रैवल इंश्योरेंस भी प्रोवाइड कराया जा सके। हालांकि इस डील के बारे में फ्लिपकार्ट के प्रवक्ता ने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News