2024 से शुरू होगी जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से पहली उड़ान, उत्तर प्रदेश विकास का बनेगा मॉडल

punjabkesari.in Wednesday, Oct 07, 2020 - 05:11 PM (IST)

नोएडाः उत्तर प्रदेश के जेवर स्थित नोएडा अंतररष्ट्रीय हवाई अड्डे से पहली उड़ान वर्ष 2024 में शुरू होगी। नोएडा अंतररष्ट्रीय हवाई अड्डे के विकास, रखरखाव और परिचालन के लिए आज उत्तर प्रदेश सरकार ने जूरिक एयरपोर्ट इंटरनेशनल के साथ एक रियायत करार पर हस्ताक्षर किया। इसके बाद हवाई अड्डे का निर्माण कार्य अब शुरू हो सकेगा। इसे बनाने के साथ ही जुरिक एयरपोर्ट इंटरनेशनल को 40 साल तक हवाई अड्डे के परिचालन और रखरखाव का अधिकार भी मिल गया है। 

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अरुण वीर सिंह और जुरिक एयरपोर्ट इंटरनेशनल की ओर से यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ क्रिस्टॉफ श्नेलमान ने करार दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए। 

सिंह ने बताया कि सालाना 1.2 करोड़ यात्रियों की आवाजाही के लिए एक रनवे के साथ हवाई अड्डे के निर्माण का पहला चरण वित्त वर्ष 2023-24 तक पूरा किया जाएगा और वर्ष 2024 में उड़ान शुरू होगी। पहले चरण में निर्माण पर 4,500 करोड़ रुपए खर्च होंगे। हवाई अड्डे पूर्ण विकास चार चरणों में होगा। चौथे चरण तक 30 हजार करोड़ रुपए के निवेश का अनुमान है। चारों चरण पूरा होने के बाद इसकी क्षमता सालाना सात करोड़ यात्रियों की होगी और यहाँ दो रनवे बनेगा।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News