कोरोना का डरः 80% लोगों ने बाजारों में बंद की खरीदारी, 5 लाख करोड़ का हुआ नुकसान

punjabkesari.in Tuesday, Apr 27, 2021 - 04:31 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना की दूसरी लहर के देशभर के व्यापारियों को भारी नुकसान हो रहा है। व्यापारिक संगठन कैट (CAIT) ने दावा किया है कि दिल्ली और महाराष्ट्र सहित विभिन्न राज्यों में लॉकडाउन, कई राज्यों में कोरोना के कारण रात्रि कर्फ्यू, सप्ताहांत लॉकडाउन, आंशिक लॉकडाउन और कई प्रतिबंधों के कारण देश में करीब 5 लाख करोड़ रुपए से अधिक का कारोबार प्रभावित हुआ है। 

यह भी पढ़ें- कोविड-19 के बढ़ते मामलों का असर, Oxford Economics ने घटाया GDP ग्रोथ अनुमान

80% लोगों ने बंद किया बाजार जाना
5 लाख करोड़ रुपए में से करीब 3.5 लाख करोड़ का रिटेल कारोबार और 1.5 लाख करोड़ रुपए के थोक कारोबार के प्रभावित होने का अनुमान है। कैट ने भी दावा किया है कि कोरोना के खौफ से देश भर में करीब 80 फीसदी लोगों ने बाजारों में खरीददारी के लिए आना बंद कर दिया है। आपको बता दे कि कैट के रिसर्च विंग कैट रिसर्च एंड ट्रेड डेवलपमेंट सोसाइटी द्वारा विभिन्न राज्यों के व्यापारी संगठनों से बातचीत कर व्यापार में इस नुक्सान का अनुमान लगाया गया है।

यह भी पढ़ें- बैंकों के MD और CEO के कार्यकाल को लेकर RBI ने जारी की गाइडलाइन, जानिए जरूरी दिशा-निर्देश

दिल्ली के व्यापार को 25 करोड़ रुपए का नुकसान
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी कोरोना ने भारी तबाही मचा रखी है। परिस्थितियों को देखते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने 2 सप्ताह का लॉकडाउन करने की घोषणा की है। इससे व्यापार और व्यापारियों को भारी नुकसान हो रहा है। कैट ने अपने अध्ययन रिपोर्ट के आधार पर दावा किया है कि अकेले दिल्ली में अब तक करीब 25 हजार करोड़ रुपए का नुक्सान हुआ है। 25000 करोड़ रुपए में से 15 हजार करोड़ रुपए का रिटेल कारोबार और 10 हजार करोड़ रुपए का थोक कारोबार का व्यापार नहीं हो पाया है।

यह भी पढ़ें- SC ने वेदांता को तूतीकोरिन के प्लांट में ऑक्सीजन बनाने की दी मंजूरी, कही बड़ी बात

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल कैट 28 अप्रैल से दिल्ली सहित देश भर में एक ऑनलाइन सर्वेक्षण शुरू कर रहा है जो 29 अप्रैल तक चलेगा। इस सर्वेक्षण में देश भर के व्यापारियों और आम लोगों से कोरोना और चिकित्सा सुविधाओं के मौजूदा हालात को देखते हुए लॉकडाउन या अन्य क्या विकल्प हो सकते हैं, उनके बारे में राय ली जाएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News