FASTag रीडिंग मशीन में खराबी होने पर नहीं कटेगा टोल टैक्स, जानें यह अहम नियम

punjabkesari.in Wednesday, Jan 01, 2020 - 11:52 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः सड़कों पर बढ़ते वाहनों की भीड़ को खत्म करने के लिए सरकार ने फास्टैग की शुरुआत की है। इसके लिए सरकार ने इस योजना को अमल में लाने के लिए पूरी तैयारी भी कर ली है। 15 जनवरी से देश के सभी हिस्सों में फास्टैग अनिवार्य हो जाएगा।

सरकार का कहना है कि फास्टैग से हाइवे, टोल प्लाजा में लगने वाली भीड़ से लोगों को छुटकारा मिलेगा लेकिन जयपुर से दिल्ली, आगरा, सीकर, टोंक या अजमेर नेशनल हाइवे की हालत कुछ और ही कहानी बयां कर रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन हाइवेज पर कोई न कोई तकनीकी खराबी बनी हुई है। कभी-कभी टोल प्लाजा की मशीन फास्टैग की चिप रीड नहीं करती। हालात इतने बदतर हैं कि वाहनों को 10-10 मिनट तक इंतजार करना पड़ता है। वाहनों की लंबी कतार के चलते हैंड मशीन से टोलकर्मी वाहनों को निकालते हैं।

PunjabKesari

लिहाजा क्या आप जानते हैं कि अगर आपके FASTag में पर्याप्त बैलेंस है। टोल प्लाजा की मशीन में तकनीकी खराबी है। जिससे टोल प्लाजा की मशीन आपके FASTag की चिप को नहीं रीड कर पा रही है। ऐसे में आपको बिल्कुल भी पेमेंट नहीं करना है। टोल प्लाजा को बिना पैसे लिए आपकी गाड़ी को छोड़ना पड़ेगा।

PunjabKesari

लाइव मिंट में छपी खबर के मुताबिक, नेशनल हाइवे के नियमों के तहत अगर वाहनों के FASTag में पर्याप्त बैलेंस है और टोल प्लाजा की मशीन रीड नहीं कर पा रही है या टोल प्लाजा की मशीन में किसी तरह की तकनीकी खामियां हैं तो टोल प्लाजा को आपको वाहन को फ्री में जाने की मंजूरी देनी पड़ेगी। इसके लिए टोल प्लाजा को शून्य रुपए की रसीद काटकर देना होगा। 

PunjabKesari

क्‍या है Fastag
फास्टैग इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन की एक तकनीक है। इसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) का इस्तेमाल होता है। इस टैग को गाड़ी के सामने वाले शीशे (विंडस्क्रीन) पर लगाया जाता है। गाड़ी जैसे ही टोल नाके के पास आती है, तो सेंसर फास्टैग को ट्रैक कर लेता है। इसके बाद आपके फास्टैग अकाउंट से उस टोल प्लाजा पर लगने वाला टैक्स कट जाता है।

इस तरह आप टोल प्लाजा पर रुके बिना ही टैक्स का भुगतान कर पाते हैं। वाहन में लगा यह टैग आपके प्रीपेड खाते के सक्रिय होते ही अपना काम शुरू कर देगा। वहीं, जब आपके फास्टैग अकाउंट की राशि खत्म हो जाएगी, तो आपको उसे फिर से रिचार्ज करवाना पड़ेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News