MSP वृद्धि नहीं, किसानों के मसले सुलझा सकती है बेहतर उत्पादकता

punjabkesari.in Friday, Oct 05, 2018 - 11:27 AM (IST)

नई दिल्लीः किसानों की समस्या का समाधान न्यूनतम समर्थन मूल्यों (एमएसपी) में भारी वृद्धि नहीं है, इसकी जगह कृषि उत्पादकता में वृद्धि करने की जरूरत है। एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

सरकार ने बुधवार को रबी (सर्दी) फसलों के लिए एमएसपी में छह से 21 फीसदी तक की बढ़ोतरी की घोषणा की। इससे एक दिन पहले दिल्ली के आस पास किसानों ने प्रदर्शन किया था। जून में, सरकार ने खरीफ (ग्रीष्म) फसलों के लिए अधिक एमएसपी की घोषणा की थी, जो किसानों को उत्पादन लागत से 50 फीसदी अधिक कीमत देने के अपने वादे को पूरा करने के लिए किया गया था।

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग के निदेशक और मुख्य अर्थशास्त्री सुनील सिन्हा ने गुरुवार को कहा कि रबी एमएसपी वृद्धि से किसानों को थोड़ा ही लाभ होगा क्योंकि सूरज मुखी को छोड़ कर रबी की इन फसलों का समर्थन मूल्य 2017-18 में लागत के डेढ़ गुना से ज्यादा था। उन्होंने कहा एमएसपी वृद्धि किसानों की दिक्कतों का समाधान नहीं है, उन्होंने कहा कि किसानों को प्रोत्साहन देकर खेती को आकर्षक बनाना ही एक रास्ता है। क्योंकि और कोई विकल्प नहीं है बजाय इसके कि कृषि वस्तुओं के उत्पादन लागत में वृद्धि के साथ एमएसपी को बढ़ाया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News