टॉप 10 ग्लोबल ब्रांड्स की लिस्ट से बाहर हुई Facebook, इस कंपनी को मिला पहला स्थान

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2019 - 03:40 PM (IST)

नई दिल्लीः साल भर से चल रही जांच और डाटा लीक मामले से परेशान रही सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक दुनिया के टॉप दस बेस्ट ब्रांड्स की लिस्ट से बाहर हो गई है। विश्व भर की 100 कंपनियों की ग्लोबल ब्रांड्स की रैंकिंग में फेसबुक पहली बार टॉप 10 लिस्ट से बाहर हो गई है। इस बार कंपनी 14वें पायदान पर रही, जबकि पिछले साल यह आठवें स्थान पर थी।
PunjabKesari
इन कंपनियों ने बनाई टॉप 10 में जगह
इस लिस्ट में एपल टॉप पर है और उसके बाद क्रमश: गूगल और ऐमजॉन ब्रांड हैं। इस सूची में माइक्रोसॉफ्ट ने चौथा स्थान पाया है। वहीं, कोका-कोला ने पांचवां और सैमसंग ने छठा स्थान पाया है। लिस्ट में सातवां स्थान टोयोटा कंपनी को मिला है। इसके बाद मर्सडीज कंपनी आठवें स्थान पर आई है। उधर मैकडोनाल्ड को नौवां और डिज्नी को दसवां स्थान मिला है।
PunjabKesari
फेसबुक पर लगे थे यह आरोप
बता दें कि डाटा लीक मामले में फेसबुक पर 34 हजार करोड़ रुपए (पांच अरब डॉलर) का जुर्माना अमेरिकी फेडरल ट्रेड कमीशन ने इस साल जुलाई में लगाया था। यह किसी टेक्नोलॉजी कंपनी पर सबसे बड़ा जुर्माना था। फेसबुक पर साढ़े आठ करोड़ यूजर्स का डाटा लीक करने का आरोप लगा था। इस मामले में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की अमेरिकी संसद में पेशी भी हो चुकी है। साल 2018 में लंदन की पॉलिटिकल कंसल्टेंसी फर्म कैंब्रिज एनालिटिका पर फेसबुक का डाटा लीक होने की खबरों के बाद पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया था। इसके बाद कई जांच हुईं और फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इसके लिए माफी भी मांगी। राजनीतिक सलाहकार कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका ने 2016 में डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव अभियान के लिए काम किया था।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News