त्योहार शुरू होने से पहले ही लोगों को लगा महंगाई का झटका, दाल-सब्जी के बाद अनाज के भी बढ़े दाम

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2019 - 02:52 PM (IST)

नई दिल्लीः त्योहार से पहले ही बरसात में फसल खराब होने के कारण प्याज, टमाटर समेत हरी सब्जियों की महंगाई से परेशान आम उपभोक्ताओं को अब अनाज भी ऊंचे दाम पर खरीदने पड़ेंगे। बीते दो दिनों से गेहूं मक्का समेत कई अनाजों के भाव में तेजी का रुख बना हुआ है। उड़द, चना समेत अन्य दलहनों के भाव भी पिछले कुछ दिनों से बढ़े हैं।

नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज (एनसीडीएक्स) पर गुरुवार को मक्के में ढाई फीसदी की तेजी रही और हाजिर में भी मक्के का भाव करीब 50 रुपए तेज रहा। गेहूं का दाम भी हाजिर और वायदे में तेजी रहा। कारोबारियों ने बताया कि बाढ़ के कारण मध्य प्रदेश और राजस्थान समेत कई प्रांतों में मक्के की फसल खराब होने से कीमतों में तेजी का रुख है। राजस्थान की बूंदी मंडी के जींस कारोबारी उत्तम जेठवानी ने कहा कि मक्के का दाम इस बार ऊंचा रहने से किसानों ने पहले ही अपना अनाज निकाल दिया है, इसलिए जो कुछ भी स्टॉक पड़ा हुआ है वह ऊंचे दाम पर बिक रहा है क्योंकि पशुचारे के लिए मक्के की जबरदस्त मांग है। 

एनसीडीएक्स पर मक्के का अक्टूबर वायदा अनुबंध गुरुवार को 55 रुपए यानी 2.52 फीसदी की तेजी के साथ 2,155 रुपए प्रति क्विंटल पर बंद हुआ। देश में मक्के की प्रमुख मंडी बिहार के गुलाबबाग में मक्के का भाव 2,100-2,250 रुपए प्रति क्विंटल था। पिछले साल रबी फसल की कटाई के समय गुलाबबाग में मक्के का भाव 1,100 रुपए प्रतिक्विंटल से भी कम चल रहा था। गेहूं का अक्टूबर वायदा अनुबंध गुरुवार को एनसीडीएक्स पर 10 रुपए की तेजी के साथ 2,080 रुपए प्रति क्विंटल पर बंद हुआ। 

दिल्ली की लॉरेंस रोड मंडी में गुरुवार को मिल क्वालिटी गेहूं का भाव 2,190 रुपए प्रति क्विंटल था। कारोबारी सुनील ने बताया कि त्योहारी सीजन में फ्लोर मिल की लिवाली निकलने से पिछले दो दिनों से गेहूं के दाम में 40 रुपए का इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में गेहूं का भाव और बढ़ेगा क्योंकि भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के गेहूं का भाव अब 55 रुपए प्रति क्विं टल बढ़ जाएगा। राजस्थान के कोटा में मिल क्वालिटी गेहूं 1,925-50 रुपए प्रति क्विंटल था जबकि अच्छी क्वोलिटी के गेहूं का भाव 2,000 रुपए क्विंटल था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News