अगले साल वेतन में मामूूूली वृद्धि का अनुमान

punjabkesari.in Tuesday, Nov 05, 2019 - 03:44 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत में वर्ष 2020 में कामगारों के वेतन में 10 प्रतिशत बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद है। प्रमुख वैश्विक एडवाइजरी, ब्रोकिंग एवं सोल्यूशन कंपनी विल्स टॉवर्स वाटसन की 2019 की जारी ताजा तिमाही रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष की तुलना में अगले वर्ष वेतन में मामूली बढ़ोत्तरी होगी। इस वर्ष औसत वेतन वृद्धि 9.9 प्रतिशत रही थी।

कंपनी की यह रिपोर्ट विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों और कंपनियों की विभिन्न कोणों से किए गए अध्ययन एवं सर्वेक्षण पर आधारित है। कंपनी के निदेशक अरविंद उस्रेते ने मंगलवार को यहां एक बयान में कहा कि भारत में अगले वर्ष वेतन में करीब 10 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है जो एशिया प्रशांत क्षेत्र में सर्वाधिक होगा। इंडोनेशिया में यह आठ प्रतिशत,चीन में 6.5 प्रतिशत, फिलीपींस में यह छह प्रतिशत और हांगकांग तथा सिंगापुर में यह चार फीसदी रहने की उम्मीद है।

कंपनी के कन्सल्टिंग लीडर राजुल माथुर ने कहा, ‘‘सर्वेक्षणों के अनुसार भारत में वेतन वृद्धि यद्यपि लगातार जारी है और यह इस क्षेत्र में सर्वाधिक है लेकिन कंपनियां वेतन वृद्धि को लेकर सतकर्ता बरत रही है और पिछले वर्षों की तुलना में वेतन वृद्धि में कोई खास बदलाव करने का इरादा नहीं रखती हैं।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News