Elon Musk के ट्वीट ने फिर बढ़ाईं मुश्किलें, Tesla ने शेयरहोल्डर ने ठोक मुकदमा

punjabkesari.in Sunday, Mar 14, 2021 - 02:01 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला और स्पेस टेक्नोलॉजी कंपनी स्पेसएक्स के फाउंडर एलन मस्क का महज एक ट्वीट किसी कंपनी के शेयर को फर्श से अर्श और अर्श से फर्श पर पहुंचाने के लिए काफी हैं। उनके एक ट्वीट से कंपनियों को शेयर की कीमतें कई गुना तक बढ़ जाती है और एक ट्वीट से कीमतें आसमान से पाताल में पहुंच जाती है। 

सोशल मीडिया से इसी प्यार को लेकर मस्क को काफी आलोचनाओं का भी शिकार होना पड़ा है। ऐसे में कंपनी के एक शेयरधारक ने मस्क की इस आदत से परेशान होकर अमरीकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग के साथ साल 2018 के समझौते का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है। साथ ही कोर्ट में केस भी कर दिया है। शेयर धारक का कहना है कि मस्क के इस रवैए के कारण शेयरहोल्डर्स को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

टेस्ला एवं मस्क पर केस
विदेशी मीडिया न्यूज एजेंसी के अनुसार मस्क के खिलाफ डेलावेयर चांसरी कोर्ट में शिकायत दर्ज की गई है। जिसमें इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के बोर्ड का नाम भी शामिल है। जिसमें आरोप लगाया गया है मस्क के अनियमित ट्वीट और एसईसी सेटलमेंट के अनुपालन में टेस्ला के डायरेक्टर्स फेल रहे हैं। जिसकी वजह से कंपनी शेयरहोल्डर्स को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। शिकायत में ट्विटर पर किए गए कई ट्वीट का भी जिक्र किया गया है। जिसमें एक ट्वीट यह भी है कि जिसमें उन्होंने कहा था कि टेस्ला के शेयर की कीमत बहुत अधिक थी। तब से अब तक टेस्ला के मार्केट कैप में 13 अरब डॉलर से अधिक की गिरावट देखने को मिल चुकी है।

मस्क और कंपनी डायरेक्टर्स की वजह से हुआ नुकसान 
मस्क और कंपनी डायरेक्टर्स की शिकायत करने वाले शख्स का नाम चेस घर्रिटी है। मीडिया रिपोर्ट में उन्होंने कहा है कि मस्क के कारण और डायरेक्टर्स की ओर से कोई ठोस कदम ना उठा पाने के कारण काफी नुकसान हुआ है। ऐसे में उन्हें नुकसान का भुगतान करना चाहिए। इससे पहले अगस्त 2020 में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क पर कंपनी के एक लंबे समय से आलोचक रहे व्यक्ति को बदनाम करने और उसके खिलाफ ऑनलाइन हेट कैंपेन चलाने के आरोप में मुकदमा किया गया था।

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर है मस्क 
एलन मस्क स्पेस सेक्टर में कम करने वाली कंपनी कंपनी स्पेसएक्स के भी फाउंडर हैं। साल 2020 में एलन मस्क ने एक महीने में 94,500 करोड़ रुपए कमाने के कारण दुनिया को हिलाकर रख दिया था। एलन मस्क की कंपनी टेस्ला के शेयर में 86 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली थी। साल 2020 की शुरुआत में एलन मस्क दुनियाभर के अरबपतियों की सूची में 45वें पायदान पर थे, वहीं इस साल उन्होंने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खि़ताब हासिल किया था। मौजूदा समय में एलन मस्क की कुल संपत्ति 179 बिलियन डॉलर है, जो जेफ बेजोस के मुकाबले 2 बिलियन डॉलर कम है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News