बिजली बिक्री दूसरी तिमाही में 13.2% बढ़ी: आईईएक्स

punjabkesari.in Wednesday, Oct 21, 2020 - 04:19 PM (IST)

नई दिल्लीः इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (आईईएक्स) ने बुधवार को कहा कि सितंबर तिमाही में उसकी बिजली बिक्री 13.2 प्रतिशत बढ़कर 1648.6 करोड़ यूनिट रही। बिजली मांग बढ़ने और कोविड-19 के पूर्व स्तर पर पहुंचने के साथ एक्सचेंज में बिक्री बढ़ी है। 

आईईएक्स ने एक बयान में कहा कि दूसरी तिमाही में औद्योगिक गतिविधियों और बिजली खपत में तीव्र वृद्धि हुई है। इसका कारण देश भर में ‘लॉकडाउन' से जुड़ी पाबंदियों में ढील दिया जाना है। बयान के अनुसार एक्सचेंज में बिजली बिक्री चालू वित्त वर्ष 220-21 की दूसरी तिमाही में सालाना आधार पर 13.2 प्रतिशत बढ़कर 1648.6 करोड़ यूनिट रही। जबकि एक साल पहले 2019-20 की इसी तिमाही में यह 1,456.0 करोड़ यूनिट थी। दूसरी तिमाही में शुरू में विनिर्माण गतिविधियां धीमी रही। इसका कारण कुछ राज्यों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए दोबारा से ‘लॉकाउन' लगाया जाना था। 

हालांकि अगस्त और सितंबर में औद्योगिक गतिविधियों में तेजी आई। आईईएक्स ने कहा कि आर्थिक और औद्योगिक गतिविधियों में तेजी के साथ बिजली मांग भी बढ़ी और कोविड- पूर्व स्तर पर पहुंच गई। देश में सितंबर माह में बिजली की अधिकतम मांग में सालाना आधार पर 2 प्रतिशत और खपत में 4.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News