खाने की थाली हुई महंगी, प्याज के बाद आलू के दाम भी बढ़े

punjabkesari.in Wednesday, Dec 11, 2019 - 01:08 AM (IST)

नई दिल्ली: दाल और प्याज के बाद अब आलू और खाने के तेल आम आदमी की परेशानी बढ़ा सकते हैं। कहने का अभिप्राय: है कि खाने की थाली महंगी हो गई है। पिछले एक हफ्ते में आलू की कीमत में 5 प्रतिशत की बढ़ौतरी हुई है जबकि एक महीने में खाने के तेलों के दाम में 8 से लेकर 16 प्रतिशत की बढ़ौतरी देखने को मिली है। मंगलवार को ज्यादातर जगहों पर भाव औसतन 100 रुपए किलो से ऊपर चल रहा था।

पणजी में प्याज का भाव सर्वाधिक 165 रुपए किलो रहा। तुअर, उड़द दाल की कीमतें 100 रुपए के पार पहुंच गई हैं। एक महीने में पाम आयल के दाम 16 प्रतिशत व मलेशियाई पॉम तेल के दाम 14 प्रतिशत बढ़े हैं। उधर आलू की कीमतें एक हफ्ते के अंदर 5 प्रतिशत बढ़ी हैं। पिछले साल के मुकाबले रिटेल में आलू की कीमतें 18 प्रतिशत बढ़ी हैं। आलू के दाम 30 से 35 किलो के स्तर पर पहुंच गए हैं। प्याज की बढ़ती कीमतों को काबू करने के लिए सरकार ने एक बार फिर स्टॉक लिमिट कम कर दी है। नए नियम के मुताबिक अब रिटेलर सिर्फ  2 मीट्रिक टन प्याज रख सकेंगे।

नीतिगत ब्याज दर में अगली कटौती में प्याज की भूमिका महत्वपूर्ण
भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) ने नीतिगत ब्याज दर को पूर्वस्तर पर रखकर बाजार को हैरत में डाल दिया है। एक अमरीकी ब्रोक्ररेज फर्म ने कहा कि नीतिगत दर में अगली कटौती में प्याज की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। प्याज के दाम पिछले कुछ हफ्तों से आसमान छू रहे हैं और कुछ बाजार में यह 200 रुपये प्रति किलो से ऊपर चला गया है। प्याज को राजनीतिक रूप से बहुत ही संवेदनशील माना जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News