बार-बार आने वाले भूकंपों ने लोगों का ध्यान आवास बीमा की ओर की खींचा: सर्वे

2020-08-10T18:25:04.097

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में बार-बार आने वाले कम तीव्रता के भूकंपों ने यहां के लोगों का ध्यान आवास बीमा की ओर खींचा है। विभिन्न कंपनियों के बीमा की ऑनलाइन बिक्री करने वाले मंच पॉलिसीबाजार डॉट कॉम ने अपने एक सर्वेक्षण में यह बात कही।

कंपनी ने कहा कि उसने 17 से 21 जुलाई के बीच उसके मोबाइल ऐप पर आए 11,000 से अधिक बीमा ग्राहकों के बीच यह सर्वेक्षण किया। इस सर्वेक्षण का मुख्य लक्ष्य आवास बीमा को लेकर लोगों की धारणा और उसकी समझ के बारे में जानना था। साथ ही आवास बीमा के फायदों को लेकर उनका क्या अनुमान है, यह पता लगाना भी। इस ऑनलाइन सर्वेक्षण में शामिल दिल्ली-एनसीआर के दस में से पांच लोगों ने बोला कि बार-बार आने वाले भूकंपों ने उन्हरें आवास-बीमा खरीदने को लेकर सजग किया है।

पॉलिसीबाजार डॉट कॉम ने कहा यह पहले से ही अनिश्चित समय है। ऐसे में दिल्ली और पूरे भारत में आने वाले भूकंपों को लेकर रहवासियों की बेचैनी बढ़ी है। इनमें से करीब 42 प्रतिशत लोग निकट भविष्य में आवास बीमा खरीदने पर विचार कर रहे हैं। देशभर से सर्वेक्षण में शामिल हर पांचवे शख्स ने माना कि उसके पास आवास बीमा है। जबकि दिल्ली-एनसीआर में 35 प्रतिशत लोगों ने आवास बीमा होने की बात कही। सर्वेक्षण में एक और बात सामने आयी कि अधिकतर लोगों के लिए आवास बीमा प्राथमिक बीमा उत्पाद नहीं है। देशभर में जहां 73 प्रतिशत लोगों ने अब तक आवास बीमा खरीदने पर विचार नहीं करने की बात कही, वहीं दिल्ली-एनसीआर में यह आंकड़ा 57 प्रतिशत रहा।




 


Author

rajesh kumar

Related News