रेलवे स्टेशन और ट्रेन में मास्क न लगाना पड़ेगा भारी, जारी की नई गाइडलाइंस

2021-04-17T17:26:33.73

बिजनेस डेस्कः भारतीय रेलवे ने रेलवे स्टेशनों पर लोगों के मास्क पहनने को लेकर खास गाइडलाइंस जारी की गई हैं। रेलवे परिसर में या फिर ट्रेन के अंदर मास्क ना पहनने पर जुर्माना लगाया जाएगा, जो 500 रुपए तक हो सकता है। जुर्माने का प्रावधान सिर्फ मास्क को लेकर नहीं है, बल्कि यहां-वहां थूकने या गंदगी फैलाने को लेकर भी है। अगर आप रेलवे स्टेशन या ट्रेन के अंदर यहां-वहां थूकते हैं या फिर गंदगी फैलाते हैं तो भी आप पर 500 रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

PunjabKesari

रेलवे का कहना है कि बिना मास्क के स्टेशन परिसर या ट्रेन में घूमना और यहां-वहां थूकने से स्टेशन परिसर और ट्रेन में गंदगी रहेगी। गंदगी की वजह से लोगों को तमाम तरह की बीमारियां हो सकती हैं और अभी कोरोना काल में तो साफ-सफाई ना रखने की वजह से कोरोना वायरस भी फैल सकता है। 

PunjabKesari

ट्रेन में रखें साफ-सफाई का ध्यान
रेल मंत्रालय द्वारा सभी जोनों के जनरल मैनजरों को जारी किए गए आदेश के मुताबिक, सभी यात्रियों को ये सलाह दी जाती है कि वो रेलवे स्टेशन में एंट्री के दौरान और ट्रेन में यात्रा के दौरान फेस मास्क जरूर पहनें। इतना ही नहीं रेलवे ने साफ सफाई का ध्यान रखते हुए यात्रियों या अन्य स्टॉफ द्वारा थूकने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। इसी के मद्देनजर रेल मंत्रालय ने प्रतिबंधों का न मानने वाले लोगों पर थूकने पर व मास्क न लगाने पर 500 रुपए जुर्माना लगाने का फैसला किया है। रेलवे ने ये आदेश अलगे 6 महीने के लिए जारी किया है।

ओडिशा का केंद्र से आग्रह- छत्तीसगढ़ से आने वाली रेलगाडियां रोकी जाएं
ओडिशा सरकार ने शुक्रवार को केंद्र से आग्रह किया कि वह कम से कम अगले 15 दिनों तक पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ से आने वाली रेलगाड़ियों को रोक दे। ओडिशा सरकार के मुताबिक पड़ोसी राज्य में कोविड-19 की चिंताजनक स्थिति की वजह से उसके कम से कम 10 सीमावर्ती जिले प्रभावित हुए हैं।

PunjabKesari

ओडिशा के मुख्य सचिव एससी महापात्र ने केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला को लिखे पत्र में कहा कि संक्रमण की कड़ी तोड़ने के लिए कम से कम एक पखवाड़े तक छत्तीसगढ़ से आने वाली रेलगाड़ियों को रोकने की जरूरत है।

ओडिशा ने छत्तीसगढ़ से आने वाली अंतरराज्यीय बस सेवा को पहले ही स्थगित कर दिया है। महापात्र ने अपने पत्र में कहा कि ओडिशा और छत्तीसगढ़ के बीच 18 विशेष रेलगाड़ियों का परिचालन किया जा रहा है। ओडिशा सरकार ने छत्तीसगढ़ से आने वाली रेलगाड़ियों को रोकने के लिए पहले रेलवे बोर्ड से संपर्क किया था लेकिन बोर्ड ने अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था। 


Content Writer

jyoti choudhary

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static