दिवाली की बिक्री 20% बढ़कर 30,000 करोड़ रुपए: कैट

punjabkesari.in Friday, Nov 09, 2018 - 11:08 AM (IST)

मुंबईः खुदरा व्यापारियों के एक प्रमुख संगठन कन्फेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने गुरुवार को कहा कि पूरे देश में दिवाली की बिक्री मात्रा के स्तर पर 20 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 30,000 करोड़ रुपए हो गई है। कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि वर्ष 2017 में कुल बिक्री 25,000 करोड़ रुपए की हुई थी।  

खंडेलवाल ने कहा, 'पिछले 4 सालों के दौरान, दिवाली की बिक्री के दौरान गिरावट थी। हालांकि, पिछले साल की तुलना में इस साल व्यापारियों ने अच्छा कारोबार किया।' अकेले दिल्ली में, बिक्री 5,000 करोड़ रुपए से ऊपर रही। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल सामान तथा सजावट और उपहार वस्तुएं जैसे उपभोक्ता टिकाऊ माल तथा सूखे फल, मिठाई और नमकीन, रेडीमेड वस्त्र, बिस्कुट, कन्फेक्शनरी सामग्रियां इत्यादि जैसे एफएमसीजी उत्पादों में अच्छा कारोबार हुआ। उन्होंने कहा कि कंप्यूटर और कंप्यूटर के साजोसामान, पेन्ट, हार्डवेयर और रसोई के सामान एवं उपकरणों की बिक्री में वृद्धि देखी।  

खंडेलवाल ने दोहराया कि किसी भी विनियम के अभाव में ई-कॉमर्स का विस्तार करने से ‘ऑफ़लाइन’ कारोबारियों को नुकसान पहुंच रहा है और उन्होंने मांग की कि विनियामक प्राधिकार की स्थापना की जाए। उन्होंने कहा, 'उचित ई-कॉमर्स नीति की अनुपस्थिति में, ऑनलाइन कंपनियां बिना किसी रोक टोक के व्यवसाय कर रही हैं। सरकार को ई-कॉमर्स नीति तुरंत तैयार करनी चाहिए और उन्हें विनियमित और निगरानी करने के लिए एक नियामक प्राधिकार स्थापित करना चाहिए।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News