ग्रामीण उजाला कार्यक्रम के तहत सस्ती दर पर 50 लाख LED बल्ब का वितरण

punjabkesari.in Tuesday, Dec 28, 2021 - 06:24 PM (IST)

नई दिल्लीः सार्वजनिक क्षेत्र की कनवर्जेन्स एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) ने ग्राम उजाला कार्यक्रम के तहत 50 लाख एलईडी बल्ब वितरित करने की महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। बिजली मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि. (ईईएसएल) की पूर्ण अनुषंगी इकाई सीईएसएल ने ग्राम उजाला कार्यक्रम की परियोजना करोड़ के तहत 50 लाख एलईडी बल्ब वितरित करने की महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। 

ग्राम उजाला योजना बिहार, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना के ग्रामीण परिवारों में लागू की जा रही है। सीईएसएल ने इस वर्ष मार्च में गांवों में सस्ती कीमत यानी 10 रुपए में एलईडी बल्ब वितरित करने की योजना शुरू की थी। इस महीने राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस, 2021 के अवसर पर सीईएसएल ने एक दिन में ही 10 लाख एलईडी बल्ब वितरित करने का महत्वपूर्ण लक्ष्य हासिल किया। 

सीईएसएल परंपरागत बल्बों के बदले 10 रुपए प्रति बल्ब की कीमत पर तीन साल की गारंटी के साथ उच्च गुणवत्ता के सात वॉट और 12-वॉट के एलईडी बल्ब उपलब्ध करा रही है। इस कार्यक्रम के तहत प्रत्येक परिवार अधिकतम पांच बल्ब प्राप्त कर सकता है। इससे उक्त राज्यों के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रति वर्ष 71,99,68,373.28 यूनिट बिजली बचत का अनुमान है। इससे लागत के रूप में सालाना करीब 250 करोड़ रुपए की बचत होगी। यह कार्यक्रम 31 मार्च, 2022 तक चलेगा। 

सीईएसएल की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी महुआ आचार्य ने कहा, ‘‘यह कार्यक्रम ग्रामीण परिवेश के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए चलाया जा रहा है कार्बन क्रेडिट के वित्तीय मॉडल पर काम करते हुए हम ‘परियोजना करोड़' के पूरा होने पर अन्य राज्यों के गांवों में भी इस कार्यक्रम का विस्तार करेंगे।''   
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News