RBI के केंद्रीय बोर्ड की बैठक में भू-राजनीतिक चुनौतियों पर चर्चा

punjabkesari.in Friday, Mar 25, 2022 - 05:33 PM (IST)

मुंबईः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के केंद्रीय निदेशक मंडल की शुक्रवार को हुई बैठक में रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से पैदा हुए मौजूदा भू-राजनीतिक संकट के भारतीय अर्थव्यवस्था पर व्यापक प्रभाव को लेकर चर्चा की गई। रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल की 594वीं बैठक बेंगलुरु में गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इसमें डिप्टी गवर्नर महेश कुमार जैन, माइकल देवव्रत पात्रा, एम राजेश्वर राव और टी रविशंकर भी मौजूद रहे।

आरबीआई की विज्ञप्ति के मुताबिक इस बैठक में केंद्रीय बैंक के परिचालन से जुड़े तमाम पहलुओं और मौजूदा आर्थिक हालात की समीक्षा की गई। इसके अलावा मौजूदा भू-राजनीतिक संकट के समग्र प्रभाव समेत वैश्विक एवं घरेलू चुनौतियों पर भी चर्चा की गई।

निदेशक मंडल ने चालू लेखा वर्ष 2021-22 के दौरान आरबीआई की गतिविधियों का भी जायजा लिया। इसके साथ ही बैठक में वर्ष 2022-23 के लिए बजट को भी स्वीकृति दी गई। केंद्रीय बोर्ड में शामिल निदेशक सतीश के मराठे, एस गुरुमूर्ति, रेवती अय्यर और सचिन चतुर्वेदी भी इस बैठक में मौजूद रहे। इनके अलावा आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ और वित्तीय सेवा सचिव संजय मल्होत्रा ने भी इस बैठक में शिरकत की।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News