डीजल की कीमतों ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, पेट्रोल उच्चतम स्तर के करीब

punjabkesari.in Monday, Aug 27, 2018 - 11:08 AM (IST)

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई शहरों में डीजल के दाम आज अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। साथ ही पेट्रोल के दाम भी इस साल 29 मई को दर्ज ऐतिहासिक उच्चतम स्तर के करीब पहुंच चुके हैं। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन से मिली जानकारी के अनुसार, रविवार को दिल्ली के साथ ही कोलकाता और चेन्नई में भी डीजल की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर रही। 

PunjabKesari

डीजल के दाम नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर
दिल्ली में रविवार को डीजल 14 पैसे महंगा होकर 69.32 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया। इसका पिछला उच्चतम स्तर गत 29 मई को 69.31 रुपए प्रति लीटर रहा था। कोलकाता में इसकी कीमत 14 पैसे बढ़कर रिकॉर्ड तोड़ 72.16 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई। चेन्नई में डीजल 15 पैसे महंगा हुआ और इसकी कीमत 73.23 रुपए प्रति लीटर के रिकॉर्ड स्तर पर रही। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी 15 पैसे चढ़कर इसकी कीमत 73.59 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई। यह 01 जून के बाद का उच्चतम स्तर है। मुंबई में इसकी रिकॉर्ड कीमत 29 मई को 73.79 रुपए प्रति लीटर रही थी।

PunjabKesari

पेट्रोल की कीमतों में भी इजाफा
पेट्रोल की बात करें तो उसके दाम अभी रिकॉर्ड ऊंचाई पर नहीं हैं लेकिन लगातार बढ़ोतरी जारी है, रविवार के दिन दिल्ली में पेट्रोल का दाम 77.78 रुपए, कोलकाता में 80.71 रुपए, मुंबई में 85.20 रुपए और चेन्नई में 80.80 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है।

PunjabKesari

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बढ़ा कच्चे तेल का भाव
इस हफ्ते अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में जोरदार तेजी देखने को मिली है, अमेरिकी कच्चे तेल और ब्रेंट क्रूड का भाव 5 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ा है। अमेरिकी कच्चे तेल का भाव बढ़कर 68.72 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड का भाव बढ़कर 75.82 डॉलर प्रति बैरल हो गया है।

रुपए में गिरावट से भी तेल कंपनियों की लागत बढ़ी
कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ घरेलू स्तर पर रुपए में भी भारी गिरावट आई है, डॉलर का भाव 70 रुपए के करीब है, ऐसे में तेल कंपनियों को विदेशों से कच्चे तेल का आयात करने के लिए ज्यादा रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं और वह इसका बोझ पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ाकर ग्राहकों पर डाल रही हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News